सोमवार, 6 जुलाई 2020

TOP10 at 8PM 05.7.20 भारतीय सेना के सामने मजबूर हुई थी चीनी सेना

TOP10 at 8PM  05.7.20

1

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को कम करने के लिए दोनों ही देश सैन्य और राजनीतिक स्तर पर बात करके इसे कम करने की कोशिश कर रहे हैं.
इस बीच एक बड़ी 
खबर आई है कि चीन ने गलवान घाटी से अपने सैनिको को पीछे हटा लिया है और चीनी सैनिक अब अपने टेंट आदि को भी वहां से हटा रहे हैं. चीन सरकार द्वारा यह कदम तब उठाया गया जब एक दिन पहले ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से बात की थी.अजित डोवाल ने रविवार को वांग यी से वीडियो कॉल के जरिए बात की थी और अब चीनी सेना ने पीछे हटने का निर्णय लिया. कूटनीतिक रूप से यह भारत की एक बड़ी जीत है. 

2

DGRHS

डॉ. बिष्णु प्रसाद नंदा ने रेलवे बोर्ड में महानिदेशकरेलवे स्वास्थ्य सेवा (डीजी आरएचएस) के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। वह रेलवे बोर्ड में स्वास्थ्य विभाग के सर्वोच्च पद पर आसीन हुए हैं। इससे पहलेडॉ. बी. पी. नंदादक्षिणी रेलवे के प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक के रूप में कार्यरत थे।संघ लोक सेवा आयोग की 1983में आयोजित संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा मेंडॉ. बी. पी. नंदा ने अखिल भारतीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया था और उन्हें भारतीय रेलवे चिकित्सा सेवाओं के लिए चुना गया। डॉ. नंदा ने 1994-97 तक मुंबई विश्वविद्यालय,बॉम्बे से ईएनटी में पोस्ट ग्रेजुएशन किया और फिर आद्रा संभागीय रेलवे अस्पताल में ईएनटी विशेषज्ञ के रूप में तैनात हुए जहां उन्होंने 15 वर्ष 1997-2012 तक सेवा की।डॉ. बी. पी. नंदा ने चक्रधरपुर डिवीजन के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक के रूप में एसएजी स्तर पर पदोन्नति के बाद अपना प्रशासनिक कैरियर शुरू किया और 2018 तक आद्रा (पूर्व रेलवे) और मद्रास (दक्षिण रेलवे) में अधीक्षक बने रहे और फिर दक्षिण रेलवे के प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक के पद तक पहुंचे। दक्षिणी रेलवे में छह संभागीय अस्पताल शामिल हैं,जिनमें सबसे प्रतिष्ठित अयानवरम स्थित पेरंबूर रेलवे अस्पताल है।


3

भारत में सोमवार तक कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि के लिए एक करोड़ से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है. आईसीएमआर के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 के 24,248 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले सोमवार को सात लाख के पास पहुंच गए. वहीं, 425 संक्रमित लोगों की मौत के बाद देश में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 19,693 हो गई.

4

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) का कुल बाजार पूंजीकरण सोमवार को 11.5 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया। कंपनी के शेयरों का दाम बढ़ने से बाजार पूंजीकरण में वृद्धि हुई है।


5

 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने डब्ल्यूएचओ को लिखे एक खुले पत्र में लोगों को संक्रमित करने की छोटे कणों की भी क्षमता रेखांकित की और एजेंसी से अपने सुझावों में बदलाव करने की अपील की है।’’उसने कहा कि अनुसंधानकर्ता इसे अगले सप्ताह किसी वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित करने की योजना भी बना रहे हैं।
विश्व स्वास्थ्य संगठन लगातार इस बात पर जार देता रहा है कि कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से ही फैलता है, लेकिन 29 जून को एक अद्यतन रिपोर्ट में उसने कहा था कि वायरस वायुजनित तभी हो सकता है जब चिकित्सकीय प्रक्रिया के बाद ‘ऐरोसॉल’ या ‘ड्रोपलेट’ पांच माइक्रोन से छोटे हैं।
स्वास्थ्य एजेंसी ने खांसने और छींकने से संक्रमण फैलने के दावे को आधार बनाते हुए मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाने और हाथ धोते रहने जैसे सुझाव दिए हैं।एनवायटी रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘ यदि महामारी का वायुजनित होना एक महत्वपूर्ण कारक है, विशेष रूप से खराब वेंटिलेशन के साथ भीड़ वाले स्थानों में तो रोकथाम के लिए परिणाम महत्वपूर्ण होंगे। बंद जगहों पर भी मास्क पहनने की जरूरत पड़े, यहां तक कि सामाजिक दूरी कायम रखते हुए भी। स्वास्थ्य कर्मियों को एन95 मास्क की जरूरत होगी ताकि कोरोना वायरस संक्रमितों के सूक्ष्म ‘ड्रोपलेट’ भी फिल्टर हो सकें।’’bhasa

6

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री  नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है और विभिन्न योजनाओं तथा कार्यक्रमों के माध्यम से इस दिशा में कई कदम भी उठाए गए हैं। वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से झारखंड के हजारीबाग में बरही के निकट गोरिया कर्मा में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के नवनिर्मित अतिथि गृह के शुभारम्भ के अवसर पर बोल रहे थे। आज स्वर्गीय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्म दिवस के अवसर पर इस संस्थान के नए प्रशासनिक और शैक्षणिक भवन का नामकरण उनके नाम पर किया गया। इस मौके पर श्री तोमर ने कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अपने जीवन को देश की एकता और अखंडता के लिए समर्पित कर दिया, साथ ही एक देश, एक कानून का आह्वान किया और कश्मीर में अपने जीवन का बलिदान कर दि

7

कानपुर में पुलिस अफसरों सहित आठ पुलिस कर्मियों की हत्या करने वाला विकास दुबे  को पकड़ा नहीं जा सका है. उस पर ढाई लाख का इनाम घोषित कर दिया गया है. विकास दुबे की पत्नी रिचा दुबे जिला पंचायत सदस्य है, . रिचा दुबे को भी विकास के अपराधों की जानकारी रहती आई है, लेकिन खुद को और बच्चों को इन सब से दूर रखा है.दुबे का एक बेटा इंग्लैंड में रहता है. जानकारों के अनुसार, विकास का बेटा इंग्लैंड में एमबीबीएस कर रहा है. जबकि दूसरा बेटा यहीं किसी अच्छे स्कूल से 12वीं कर रहा हैदुबे का राजनीति में अच्छा दखल था. चुनाव के समय नेताओं को वोट बैंक के लिए विकास की ज़रूरत पड़ती थी और सभी वहाँ हाजिरी लगाते थे. विकास अपने इलाके में लोगों की खुलकर मदद भी करता था. इसी वजह से कई लोग उसका समर्थन भी करते थे. विकास के खिलाफ कुल 60 मुक़दमे थे, इसके बाद भी वह बचा रहा. विकास की बड़े स्तर पर सांठगाँठ थी, जिसकी वजह से वह इतने सालों तक बचा रहा. पुलिस भी उसका साथ देती थी. 2001 में तत्कालीन बीजेपी सरकार में राज्यमंत्री की थाने में हत्या कर दी थी, इसके बाद भी थाने में मौजूद सभी पुलिसकर्मी गवाही से मुकर गए थे.

8

कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह ने जिला पशु कल्याण समिति शहडोल के नियमावली के नियम 5(8) के अनुसार पशु कल्याण के क्षेत्र में उत्कृष्ठ योगदान देने वाले समाजसेवियों को 2 वर्ष की अवधि के लिए समिति में सदस्य के रूप में मनोनीत किया है। उक्त सदस्यों में पवन कुमार चमडिया निवासी बुढ़ार तथा  पंकज गुप्ता निवासी ब्यौहारी के सम्मिलित है।

9

 आई.टी.आई. में प्रवेश की प्रक्रिया प्रांरभ हो चुकी है। विद्यार्थी आई.टी.आई. में प्रवेश के लिए 19 जुलाई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं। प्रवेश के संबंध में पूरी जानकारी वेबसाइट iti.mponline.gov.in और www.dsd.mp.gov.in पर उपलब्ध है। यह प्रवेश प्रक्रिया सत्र- 2020 हेतु सभी शासकीय एवं निजी आई.टी.आई. के लिए शुरू की गयी है।

10

भारत दुनिया के टॉप 3 का हिस्सा है इसलिए संक्रमित राष्ट्रों के मामले में भारतीय राज्यों के आंकड़ों का कोई महत्व नहीं रह गया है विश्वव्यापी दृष्टिकोण में भारत में 705000 से ज्यादा कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए गए हैं ब्राजील में 16 लाख तथा अमेरिका में 30 लाख के मरीज हैं







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...