मंगलवार, 28 नवंबर 2023

तो क्यामाफिया तंत्र नियंत्रित कर रहा है लोकतंत्र को.../पटवारी हत्याकांड में मुख्य आरोपी फर्जी निकला...?

 दैनिक राष्ट्रीय समाचार पत्र जनसत्ता नई दिल्ली के 40 साल के इतिहास में शायद यह पहला अवसर होगा जब शहडोल का नाम संपादकीय में लिखा गया होगा। अपने संपादकीय "खनन में खून"में लिखते हुए दैनिक जनसत्ता कहता है।"अवैध खनन पर रोक लगाना पूरे देश में बड़ी चुनौती बन चुका है।हालांकि कभी-कभी प्रशासन सख्त नजर आता है, मगर खनन माफिया की दबंगई के आगे वह बेबस हो जाता है। इसका ताजा उदाहरण मध्यप्रदेश के शहडोल में अवैध खनन रोकने गए एक पटवारी को ट्रैक्टर से कुचल कर मार डालना है। वहां की जिलाधिकारी के मुताबिक, उस इलाके में रेत के अवैध खनन की लगातार शिकायतें आ रही थीं, जिसके मद्देनजर खनन माफिया पर नकेल कसने का अभियान चलाया गया। पिछले तीन दिनों में काफी मात्रा में अवैध रेत पकड़ी भी गई। इसी सिलसिले में शनिवार की रात तीन पटवारियों का एक दल दबिश डालने पहुंचा था । रेत से भरे एक ट्रैक्टर को रोका, तो चालकएक पटवारी के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ा कर निकल भागा।

उसकी वहीं मौत हो गई। हालांकि प्रशासन इस घटना के बाद आरोपी ट्रैक्टर चालक को गिरफ्तार कर अपनी तत्परता का प्रदर्शन कर रहा है, मगर यह सवाल अपनी जगह है कि अवैध खनन पर रोक लगाना इतना मुश्किल क्यों बना हुआ है। अगर सचमुच प्रशासन इस पर अंकुश लगाना चाहता,तो खनन माफिया इस तरह मनमानी और दबंगई न कर पाता।....."

कानून और व्यवस्था की कई बातों को अक्षरस: सत्य मानकर लिखी गई है संपादकीय, उसे वक्त झूठी साबित हो रही है जब संपादकीय में प्रदर्शित गिरफ्तार प्रसन्न सिंह का हत्या का आरोपी ट्रैक्टर ड्राइवर के पक्ष में उनकी मां और परिवार तथा गांव के सम्मानित लोग आए और पुलिस उच्च अधिकारियों से मिलकर  यह बताया की वास्तव में जिस व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है वह असली ड्राइवर नहीं है और उसे षड्यंत्र करके गिरफ्तार सो कर दिया गया है. क्योंकि असली ड्राइवर की उम्र नाबालिक की है और उसे बचाने के लिए धोखे से इस घटना के माफिया प्रमुख पवन सिंह ने ड्राइवर विश्वकर्मा को थाने भेज दिया जहां पुलिस ने मुख्य आरोपी बनाकर उसे गिरफ्तार कर लिया .

आज शहडोल पुलिस अधीक्षक से मिलकर के

उसके परिवार जनगिरफ्तार ड्राइवर की मां पप्पी विश्वकर्मा पति रामप्रसाद विश्वकर्मा ने कहा  ग्राम कुँआ थाना रामनगर जिला मैहर की पुस्तैनी निवासी है खेती मजदूरी करके अपना एवं परिवार का भरण पोषण करती है पति भी परदेस में मजदूरी करती है। बताया की दिनांक-25/11/2023 को गाम गोपालुपर मे ट्क्टर से कुचलने की घटना कीवारदात हुयी थी जिसमे प्रार्थिया के पुत्र शुभम विश्वकर्मा को हत्या का अपराधी बनाया गया है जबकि उस दरमियानी रात को मेरा पुत्र घर में था कही भी नही गया हुआ था पूरी रात घर में था। - दिनांक-26/11/2023 को सुबह 8 बजे ग्राम बुढाबाउर मतहा निवासी मृगेन्द सिह उर्फ दिप्पू मेरे पुत्र को फोन किया की तुम्हारा जो ट्रैक्टर की मजदूरी बाकी उसको ले जाओ उनके बुलाने पर मेरा पुत्र मतहा टोला गया तब दिप्पू ने कहा

चलो कुबरी चलते है वहाँ थोडा काम है कुबरी जाने पर दिप्पू के बुआ के लड़के पवन सिह ने कहा कि ये ट्रैक्टर थाना देवलौंद में ले जाकर खडा कर देना फिर आ जाना और अपनी बकाया मजदूरी ले जाना पवन सिह के कहने पर मेरा पुत्र शुभम विश्वकर्मा थाना देवलौंद ट्रैक्टर खडा करने गया था तभी बाणसागर पुलिस द्वारा मेरे पुत्र को थाने में बैठा लिया गया इसके बाद प्रार्थिया एवं उसके परिवार को पता चला कि मेरे पुत्र शुभम विश्वकर्मा को पटवारी के हत्या के आरोप में अपराधी बना दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...