गुरुवार, 11 जून 2020

TOP10 at 8PM....11.06.20 अमरकंटक में माँ नर्मदा मंदिर आमजनो हेतु खोला गया

TOP10 at 8PM....11.06.20
1

अमरकंटक में माँ नर्मदा मंदिर आमजनो हेतु खोला गया।
मंदिर में थर्मल स्क्रीनिंग, सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने हेतु चूने के निशान एवं हाथ की सफाई हेतु आवश्यक व्यवस्थाएँ की गयी हैं।सभी श्रद्धालुओं द्वारा मास्क/फेस कवर से चेहरे को ढँककर रखना अनिवार्य होगा। मूर्ति/धार्मिक ग्रंथ आदि को स्पर्श करने की अनुमति नहीं होगी। धार्मिक प्रतिष्ठानों में प्रसाद/चरणामृत/छिड़काव आदि का वितरण वर्जित है। आरती की थाली/मूर्ति आदि पर चढावा कैश के रूप में न दें। डिजिटल ट्रांसफर ऑफ मनी को प्राथमिकता दें अथवा दान पेटी में दान दें। धार्मिक प्रतिष्ठान में फूल, नारियल, अगरबत्ती, चादर, चूनरी आदि चढ़ाने की अनुमति नही होगी। मन्दिर में घंटी बजाने की अनुमति नही होगी। रेलिंग को स्पर्श करने से बचने की सलाह दी जाती है। अधिक भीड़/बडी संख्या में लोगों को एकत्रित होने की अनुमति नहीं है।

2

 चिकित्सा महाविद्यालय में ओ0पी0डी0 प्रारंभ.डॉ0 मिलिंद शिलारकर ने जानकारी दी है कि चिकित्सा महाविद्यालय शहडोल में स्थित नवनिर्मित चिकित्सा महाविद्यालय में बाह्य रोगी विभाग की सेवाएं प्रारंभ की जा चुकी है। जिसमें प्रातः 9.00 से 1.00 बजे तक जनरल मेडिसिन विभाग, अस्थि रोग विभाग, कान, नाक, गला विभाग, नेत्र विभाग, मानसिक रोग विभाग, त्वचा विभाग एवं सर्जरी रोग विभाग की सेवाएं संचालित की जा रही है। इसके साथ ही पैथालॉजी एवं बायो केमिस्ट्री विभाग की जांच ई.सी.जी. एवं एक्स-रे जांच की सुविधा उपलब्ध है।


3


जनपद  गोहपारू अंतर्गत ग्राम  मलमाथार में मेलबर्न धान का कार्य एवं लघु तालाब का निर्माण कार्य ट्रैक्टर के द्वारा कराया जा रहा है जहां हितग्राही मूलक के कार्यों की जगह मशीन कार्य कर रहा है जिससे ग्राम के मजदूरों  में धोखा करा  रहा है यही नहीं बल्कि उन गांव के मजदूरों के नाम मास्टर में फर्जी हाजिरी भरे जाकर और मास्टर का कोरम पूर्ण कर बैंक से राशि आहरण हो रहा है. 

4
सर्वेक्षित प्रवासी श्रमिकों को रोजगार के अवसर उपलब्धर कराये जाने की मंशा से ''रोजगार सेतु पोर्टल'' www.RojgarSetu.mp.gov.in विकसित किया गया है जिसमें उक्त् प्रवासी श्रमिकों का श्रमिकवार सम्पू्र्ण डाटा उनके अनुभव, नियोजन की प्रकृति तथा कुशलता की श्रेणी सहित उपलब्धv होगा। सभी रोजगार प्रदायकर्ता विभिन्न नियोजकों/ठेकेदारों/व्यउवसायिक संस्थायनों/शासकीय विभागों/कारखाना संचालकों तथा उपक्रमों से अनुरोध है कि वे रोजगार सेतु पोर्टल पर अपना पंजीयन करावें एवं लॉग इन व पासवर्ड प्राप्त  कर उक्ता पोर्टल पर प्रवासी श्रमिकों को अपनी आवश्याकता अनुसार नियोजन प्रदाय करें। 


5


बाँधवगढ़ टाइगर रिजर्व का कोर जोन 15 से 30 जून तक पर्यटकों के लिये वापस खुलने जा रहा है 10 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक आयु के पर्यटकों को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। आई.डी. कार्ड दूर से दिखाना होगा।  सभी पर्यटक मास्क, सेनीटाइजर और दो गज दूरी के नियम का पालन करेंगे।  सेन्टर पॉइंट पर खाने-पीने की कोई व्यवस्था नहीं होगी। वाहन मालिक को स्वयं ही सेनीटाइज कराना होगा।प्रवेश द्वार को रोज तीन बार सेनीटाइज किया जायेगा।  कोरोना जैसे लक्षण दिखने पर पार्क में प्रवेश हरगिज नहीं दिया जायेगा और तत्काल जानकारी प्रशासन को दी जायेगी। पार्क के अन्दर थूकना प्रतिबंधित रहेगा। पानी की बोटल और खाने-पीने की चीजें डस्टबिन में न डालकर वाहन के अन्दर रखना होगा।

6
कलेक्टर डाॅ सतेन्द्र सिंह की भारतीय रेड क्राॅस सोसायटी राज्य शाखा मध्यप्रदेश भोपाल ने सराहना की है।
 चेयरमैन आशुतोष रसिक बिहारी पुरोहित ने कहा है कि वैश्विक महामारी (कोविड़-19) कोरोना वायरस संक्रमण के फलस्वरूप उत्पन्न कठिन परिस्थितियों म डाॅ0 सतेन्द्र सिंह के कुशल तथा प्रेरणादायक मार्गदर्शन  जन सामान्य के हित में किए गए कार्य बेहतर हुए है।

7

महाराष्ट्र में आज मानसून पहुंच गया और अगले 48 घंटे में राज्‍य के कुछ हिस्‍सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्‍थितियां है. मराठवाड़ा और मध्‍य महाराष्‍ट्र में अगले 4-5 दिनों में भारी बारिश होने का अनुमान है. ये बात मानसून विभाग मुंबई के डिप्‍टी डायरेक्‍टर जनरल केएस होसालीकर आज कही है. वहीं, ओडिशा जिलों में व्यापक वर्षा और अगले 24 घंटों में कोरापुट, मलकानगिरि में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की उम्मीद है.


8

देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे के दौरान इस महामारी के 41 नए मामले मिले हैं. इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की कुल तादाद 3,881 से बढ़कर 3,922 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी

9

भारत दुनिया का पांचवां बड़ा संक्रमित राष्ट्र बना जल्द ही यानी कल चौथा संक्रमित कोविड-19 का राष्ट्र बन जाएगा बीमारी के विकास की यह रफ्तार कहां ले आई हमें

10

विदेशी (एक्सोटिक) जीवित प्रजातियां, पशु या पौधों की उन प्रजातियों को कहा जाता है, जिन्हें अपने मूल स्थान से नए स्थान पर ले जाया जाता है। इन प्रजातियों को अक्सर लोगों द्वारा नए स्थान पर ले जाया जाता है। देश के बहुत से नागरिकों ने सीआईटीईएस (संकटग्रस्त प्रजाति अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सम्मेलन) को अपने पास रखा है, जिसमे विदेशी पशु प्रजातियों को सूचीबद्ध किया गयापर्यावरण, मंत्रालय ने अगले छह महीनों में स्वैच्छिक जानकारी देने के माध्यम से ऐसी प्रजातियों के धारकों से स्टॉक जानकारी एकत्र करने का निर्णय लिया है।विदेशी पशुओं के डेटाबेस से पशु-रोगों के नियंत्रण और प्रबंधन में मदद मिलेगी। घोषणाकर्ता को विदेशी जीवित प्रजातियों के संबंध में किसी भी दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं होगीवेबसाइट www.parivesh.nic.in पर जाना होगा और स्टॉक पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक फॉर्म भरने होंगे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...