शनिवार, 6 जून 2020

TOP10 AT 8PM 6.6.20

TOP10 AT 8PM        6.6.20



1
शहडोल कलेक्टर ने ग्राम फतेहपुर को कैन्टेटमंट जोन घोषित करते हुए ग्राम फतेहपुर  की सीमा को सील करते हुए आवागमन प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया।
खण्ड चिकित्सा अधिकारी सिंहपुर डाॅ0 राजेश  मिश्रा ने जानकारी दी कि ग्राम फतेहपुर में चार टीमें बनाकर सर्वें का कार्य कराया जा रहा है तथा ग्राम में अभी तक 34 परिवारों के 165 लोगों का सर्वें कर लिया गया है। जिसमें दो सर्दी, खासी के मरीज मिले है उन पर नजर रखी जा रही है। 


2
कलेक्टर  सतेन्द्र सिंह की अध्यक्षता  में  जिले में नशीली दवाईयों के विक्रय में अंकुश लगाने के लिए बेठक में   ड्रग इस्पेक्टर  स्वतंत्र सिंह केा  निर्देशित किया कि चूंकि उनका मुख्यालय कटनी है और उनके पास चार जिले है, शहडोल जिले के लिए सप्ताह में अपना दिन नियत कर लें और नशीली दवाईयों के अंकुश के लिए अवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। पुलिस अधीक्षक  नेे बताया कि जिले में आठ प्रकार की नशीली दवाईयां विक्रय की जा रही है। उन पर अंकुश लगाया जाए। कलेक्टर ने ड्रग इस्पेक्टर केा निर्देशित किया कि चिन्हित नशीली दवाईयां के डिस्ट्रब्यूटर तथा मेडिकल की दुकानों के स्टाॅक मिलाकर उचित कार्यवाही करना सुनिश्चित करें साथ ही जिले के मेडिकल स्टोरों का भी स्टाॅक आदि सत्यापित करे यदि किसी मेडिकल स्टोर में कमी पाई जाती है तो उसका ड्रग लाईसेंस निरस्तीकरण की कार्यवाही भी प्रस्तावित करना सुनिश्चित करें।


3 

 पुष्पराजगढ़ के मूल निवासी2 व्यक्तियों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। एसडीएम पुष्पराजगढ़ ने बताया कि इनमे से एक युवक (उम्र-33 वर्ष) महाराष्ट्र से 28 मई को अनूपपुर आया था तथा आने के साथ से संस्थागत क्वॉरंटीन में हैं। आगमन में हुई स्वास्थ्य जाँच में संदर्भित व्यक्ति में कोई लक्षण नही पाया गया था, हालाँकि हॉटस्पॉट से आने की वजह से एहतियातन 3 जून को सैम्पल जाँच के लिए भेजा गया। जिसकी आज पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। इसके अतिरिक्त गुजरात से आए 17 वर्षीय किशोर में भी आज कोरोना की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट प्राप्त होते ही दोनो को कोविड केयर सेंटर अनूपपुर शिफ्ट कर दिया गया है। सिविल सर्जन डॉ एस॰सी॰ राय ने बताया कि दोनो ही व्यक्तियों का स्वास्थ्य स्थिर है एवं किसी भी प्रकार का कोई लक्षण नही है। इस प्रकार अनूपपुर में अब कुल 23 पॉजिटिव प्रकरण हो गए हैं, एसडीएम पुष्पराजगढ़ ने कोरोना पॉजिटिव प्रकरण की पुष्टि होने पर ग्राम नेवसा एवं मेड़ियारास को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।  कंटेनमेंट जोन में निवासियों की स्क्रीनिंग एवं प्राथमिक सम्पर्क की जानकारी अनुसार सैम्प्लिंग की कार्यवाही की जा रही है।

4


राज्यपाल  लाल जी टंडन ने कहा है कि प्रदेश में आत्म निर्भर और स्वायत्त विश्वविद्यालय का नया दौर प्रारम्भ हो रहा है।  दायित्व कुलपतियों का है। सर्वोच्च प्राथमिकता अनुशासित, बाधा रहित, भयमुक्त और गाइड लाइंस के अनुसार परीक्षा संचालन को दी जाय। निर्माण का अवसर भी है। स्वदेशी नवाचारों के लिए नया वातावरण बना है। शोध, अनुसंधान और नये-नये प्रयोगों के लिए वातावरण निर्माण में विश्वविद्यालय सहयोग करें। कोविड-19 के भय को खत्म करने विश्वविद्यालय आगे आयेंस्वदेशी और आत्मनिर्भरता की चेतना को प्रोत्साहन दें। नये स्टार्टअप स्थापना में सहयोग करें। इनके लिए भरपूर राशि उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि संकट के इस दौर में विश्वविद्यालयों में नई सकारात्मकता और ऊर्जा का संचार हुआ है।

5
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि प्रदेश के कोरोना एक्टिव प्रकरणों में निरंतर कमी आ रही है। प्रदेश में कोरोना के नए 234 मरीज मिले, वहीं 241 लोग डिस्चार्ज होकर घर गए हैं। प्रदेश में अब कोरोना के एक्टिव प्रकरण 2734 हैं, प्रदेश का रिकवरी रेट 65.3 प्रतिशत हो गई है।


6
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बारिश के कारण कुछ उपार्जन केन्द्रों पर गेहूँ भीग गया है। भीगे हुए गेहूँ को सूखाकर उसका भंडारण किया जाएगा। किसानों को इससे कोई नुकसान नहीं होगा। बारिश के कारण जिन पंजीकृत किसानों का गेहूँ बिक नहीं पाया है उन सबका गेहूँ खरीदा जाएगा। किसान किसी प्रकार की चिंता न करें।

7

मध्यप्रदेश कोयला उत्पादन में देश में चौथे स्थान पर है। प्रदेश में सालाना 239 मीलियन टन कोयले का उत्पादन होता है। जिससे प्रदेश को 2 हजार करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त होता है। प्रदेश के 6 जिलों छिंदवाड़ा, बैतूल, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया और सिंगरौली में कोल इंडिया लिमिटेड कोयला खनन का कार्य करता है। प्रदेश में वेस्टर्न कोलफील्ड की 56 खदानों में से 23 भूमिगत और 23 ओपन हैं। इनमें कुल 16 खदानें मध्यप्रदेश में संचालित हैं जो मुख्यत: छिंदवाड़ा और बैतूल जिलों में हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश खनिज प्रधान राज्य है जहाँ हीरा, कोयला, मिथेन गैस, कॉपर, लाईमस्टोन के भंडार है। जहाँ हीरा उत्पादन में मध्यप्रदेश सबसे प्रमुख राज्य है, वहीं मैग्जीन और कॉपर उत्पादन में दूसरे और कोयला उत्पादन में देश में चौथे स्थान पर है। राज्य के मुख्य खनिजों के उत्पादन बढ़ाने के भरसक उपाय किये जा रहे हैं

8

बुढार के छिरहा तालाब का सौंदर्यीकरण 
शहडोल कलेक्टर डॉ सत्येंद्र सिंह ने आज सायं  बुढार स्थित छिरहा तालाब (नारायण तालाब) के सौंदर्यीकरण हेतु निरीक्षण किया।
  छिरहा तालाब (नारायण तालाब) के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने तालाब के चारों ओर मेड के किनारे ढलाई कराने, पेवर रोड बनाने, तालाब के मेड़ों में जाली से फिंसिंग कराने, विद्युतीकरण कराने सहित अन्य कार्यों का चार हिस्सों में ए, बी, सी, डी के प्रस्ताव बनाने नगर पालिका के इंजीनियर को निर्देश दिए।   ताकि इस तालाब का सौंदर्यीकरण पार्ट बाय पार्ट कराया जा सके। उन्होंने कहा कि इस कार्य हेतु समाजसेवियों का भी सहयोग लिया जा सकता है।

9

भारत में 240000 के करीब कोरोना संक्रमित की संख्या बढ़ी विंध्य प्रदेश में यानी रीवा और शहडोल संभाग में 128 कोरोना संक्रमित चिन्हित हुए

10

दुनिया में भारत सर्वाधिक कोरोनावायरस क्यों में छठवां स्थान पाया उम्मीद की जा रही है वह चौथे स्थान पर आकर ठहरा लेगा इधर अमेरिका में 111000 के करीब लोगों की जान ली कोरोनावायरस ने


10/1
शानदार सचएक तरफ केरल में जहां  जानवरों के  अंदर विस्फोटक डालकर  कायराना और क्रूरतम अ मानवीय कार्य किया जाता है  वही  एक बछड़े के लिए  कैसे लोग समर्पित हो जाते हैं यह दिखा  शहडोल के भ्रष्टाचार के उद्देश्य के लिए बनाए गए  अंडर ग्राउंड नाला गांधी चौक न्यू लाईट के पास गाय का बछडा नाला में गिर के फंस गया था जानकारी मिलते ही तत्काल वहाँ पहुंचकर स्थानीय लोगो ने आपदा प्रबंधन का स्वयं ही जिम्मेदारी उठा ली और बछड़े को सुरक्षित निकाला गया... बहुत साधुवाद




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...