गुरुवार, 25 जून 2020

TOP10 at 8PM 25.6.20 शहडोल में पलटी मारा करोना

TOP10 at 8PM  25.6.20

1

कोयलांचल 
धनपुरी-बुढार में वायरस 
बुढ़ार नगर पंचायत क्षेत्र में एक ही घर से दो व्यक्तियों को कोरोनावायरस पाए जाने के बाद, बीते दिनों हरे माधव कॉलोनी में कोरोना पॉजिटिव मरीज की पुष्टि हुई थी, इसके अगले दिन बीते दिवस बुढ़ार बस स्टैंड के पीछे स्थित बस्ती में कोरोनावायरस संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई,   हाल में ही हलचल खबर  अनुसार धनपुरी के वार्ड नंबर 1 कॉलेज कॉलोनी बुढार के नाम पर जाने जाने वाली कालोनी में रिलायंस पेट्रोल पंप के ठीक सामने के रिहायशी इलाके में एक दंपति कोरोनो पाजेटीव पाया गया है।यह दंपत्ति बीते दिनों ही दिल्ली से संभवत बुढ़ार लौटे थे,इसके साथ ही धनपुरी के तीन नंबर क्षेत्र के रेलवे कॉलोनी में संकट मोचन मंदिर के पास रहने वाले एक युवक को भी कोरोना पाजेटीव के रूप में प्रशासन ने भी पुष्टि की है।अचानक 3 कोरोना पाजेटीव केस पाए जाने के बाद प्रशासन हरकत में आ गया 
2


पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के सदस्य  रियाज फहयाना का दावा है कि टिड्डी से कोरोना वायरस का इलाज संभव है. रियाज के इस बयान के बाद पाकिस्तान एक बार फिर सोशल मीडिया यूजर्स के निशाने पर आ गया है, जहां लोग पाकिस्तानी सांसद के इस बयान पर उनका जमकर मजाक उड़ा रहे हैं. रियाज ने पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कहा कि- ‘टिड्डे खाने से व्यक्ति का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. जिससे कोरोना वायरस का इलाज भी संभव है. इसलिए इस दिशा में रिसर्च होनी चाहिए, क्योंकि टिड्डों के जरिए इस महामारी से निपटा जा सकता है.’‘सरकार को इसके लिए ज्यादा कोशिश करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि यह पहले ही साबित हो चुका है कि टिड्डियों से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इससे साबित होता है कि टिड्डियों से कोरोना वायरस का इलाज हो सकता है और टिड्डी से कोरोना वायरस एंटीबॉडी बन सकता है. बता दें इससे पहले पाकिस्तानी मंत्री ने भी कोरोना वायरस के इलाज के लिए अजीबो-गरीब इलाज बताया था. 

3

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक रणदीप गुलेरिया को लगता है कि भारत कोविड महामारी की दूसरी लहर के लिए संवेदनशील है. एम्स निदेशक ने कहा, “लोगों को कम से कम एक साल के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने जैसी अन्य सावधानियों का पालन करना जारी रखना चाहिए. भारत ने पिछले 24 घंटे में 17 हजार मामले दर्ज किए . देश लंबे लॉकडाउन के बाद अनलॉक होने की प्रक्रिया में है. लिहाजा सावधानियां बरतना बेहद जरूरी है. इससे हम दूसरी लहर से बच सकेंगे, क्योंकि वायरस दूर नहीं जा रहा है. इससे बचाव ही समाधान है.” दूसरी लहर को लेकर एम्स निदेशक ने कहा, “मामलों में गिरावट के बाद सावधानियां न बरतने से सिंगापुर जैसी स्थिति बन सकती है, जहां कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने जमकर नुकसान पहुंचाया. भारत भी दूसरी लहर के लिए संवेदनशील है.” कोविड-19 के मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए क्या एक और लॉकडाउन की जरूरत पड़ सकती है,.उन्होंने कहा, “कुछ समय तक मामलों की संख्या बढ़ेगी. इस तरह के वायरस के संक्रमण को लेकर समयसीमा देना तो मुश्किल है लेकिन लगता है कि जुलाई के अंत या अगस्त की शुरूआत से ग्रोथ का ग्राफ मंद हो सकता है.”

4

प्रदेश के आदिवासी बहुल क्षेत्रों में प्रवासी आदिवासी मजदूरों और महिलाओं को स्व-सहायता समूह की गतिविधियों से जोड़कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जाने के प्रयास किये जायेंगे। इसके लिये केन्द्रीय जनजातीय मंत्रालय ने प्रदेश की 65 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी हैउन्होंने कहा कि ऐसे प्रयास किये जायें, जिससे प्रवासी मजदूरों और उनके परिवार को जल्द से जल्द आर्थिक लाभ मिलना शुरू हो जायें। प्रमुख सचिव ने बताया कि आदिवासी क्षेत्रों में बड़ी संख्या में शैक्षणिक संस्थान हैं। इनमें होने वाली गतिविधियों से भी स्व-सहायता समूहों को जोड़ा जा सकता है।

5

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह  ने स्वैच्छानुदान मद से तीन माह में प्रदेश के 48 जिलों के 1801 जरूरतमंदों को 8 करोड़ 86 लाख 92 हजार 586 रुपये की सहायता की है।
मुख्यमंत्री स्वैच्छानुदान निधि से स्वीकृत यह राशि संबंधितों के खाते में अंतरित की जा चुकी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना संकटकाल में प्राप्त आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही कराते हुए जरूरतमंदों को आर्थिक मदद पहुँचाई है।इस अवधि में 1801 यानि प्रतिमाह 600 और प्रतिदिन 20 लोगों को स्वैच्छानुदान मद से आर्थिक मदद दी गई। अनूपपुर में 3 को 2 लाख 50 हजार,शहडोल में 8 को 64 लाख 13 हजार 475उमरिया में 2 को 26 लाख 50 हजार कटनी में 5 को एक लाख 45 हजार की आर्थिक सहायता दी गई

6
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के लिए लड़ने वाले लोगों को देश कभी नहीं भूल पाएगा।
मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘आज से ठीक 45 वर्ष पहले देश पर आपातकाल थोपा गया था। उस समय भारत के लोकतंत्र की रक्षा के लिए जिन लोगों ने संघर्ष किया, यातनाएं झेलीं, उन सबको मेरा शत-शत नमन। ’’उन्होंने कहा कि उनका त्याग और बलिदान देश कभी नहीं भूल पाएगा।

6/1

 भाजपा में आंतरिक लोकतंत्र के बारे में लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और यशवंत सिन्हा जैसे नेताओं से पूछा जाना चाहिएपार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कांग्रेस पर हमले वाले शाह के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ये बातें वो लोग कर रहे हैं जिन्होंने अपनी पार्टी के उन दिग्गजों के पद हथिया लिए और उन्हें जबरन सन्यास दिलवा दिया और अपमानित किया जिन्होंने इनको (राजनीति में) बनाया।’’उन्होंने आडवाणी, जोशी, केशुभाई पटेल, संजय जोशी और कई वरिष्ठ भाजपा नेताओं के नामों का उल्लेख करते हुए कहा कि यह सूची लंबी है।
7
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम 80 रुपये प्रति लीटर को पार कर गए हैं। पहली बार डीजल 80 रुपये प्रति लीटर के पार हुआ है। पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने बृहस्पतिवार को डीजल की कीमतों में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। डीजल कीमतों में लगातार 19वें दिन बढ़ोतरी की गई है। इस तरह 19 दिन में डीजल 10.63 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

8

उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा  ने कानपुर स्थित बालिका संरक्षण गृह में पिछले दिनों 57 लड़कियों के कोविड-19 संक्रमित पाए जाने और उनमें से सात के गर्भवती होने की घटना की तुलना बिहार के मुजफ्फरपुर की एक घटना से करते हुए दावा किया था कि ऐसी ही एक वारदात देवरिया जिले में भी हो चुकी है।आयोग ने प्रियंका की इस पोस्ट का स्वत: संज्ञान लेते हुए इसे भ्रामक तथा तथ्यहीन बताया था और इसे बालिकाओं के सम्मान को ठेस पहुंचाने वाला करार दिया था।नोटिस में कहा गया है कि प्रियंका की इस भ्रामक पोस्ट की वजह से बालिका संरक्षण गृह की लड़कियों को मानसिक पीड़ा हुई


9
पौने 5 लाख से ज्यादा हुए भारत में संक्रमित मरीजों की तादाद


10
एक करोड़ के करीब दुनिया में कोरोनावायरस से हीरो प्रभावित आधे लोग हुए ठीक चार लाख 86 हजार से ज्यादा ने पाई मौत




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...