रविवार, 21 जून 2020

TOP10 at 8PM 21.6.20

 TOP10 at 8PM  21.6.20  

 
आज सूर्य ग्रहण ने दिखाई अपनी कलाबाजी




 2  
योग से हमें वो आत्मविश्वास और मनोबल भी मिलता है जिससे हम संकटों से जूझ सकें, जीत सकें। योग से हमें मानसिक शांति मिलती है, संयम और सहनशक्ति भी मिलती है। स्वामी विवेकानंद कहते थे- एक आदर्श व्यक्ति वो है जो नितांत निर्जन में भी क्रियाशील रहता है, और अत्यधिक गतिशीलता में भी सम्पूर्ण शांति का अनुभव करता है”किसी भी व्यक्ति के लिए ये एक बहुत बड़ी क्षमता होती है।
 जब बहुत ज्यादा विपरीत परिस्थिति हो, तब भी Active रहना, थककर हार न मानना, Balanced रहना, ये सारी चीज़ें योग के माध्यम से हमारे जीवन में स्थान प्राप्त करती है, हमारे जीवन को ताकत देती है  इसीलिए, आपने भी देखा होगा, महसूस किया होगा, योग का साधक कभी संकट में धैर्य नहीं खोता है।योग का अर्थ ही है- समत्वम् योग उच्यते अर्थात, अनुकूलता-प्रतिकूलता, सफलता-विफलता, सुख-संकट, हर परिस्थिति में समान रहने, अडिग रहने का नाम ही योग है।



चीन-भारत लद्दाख लीड समीक्षा सशस्त्र बलों को एलएसी पर चीन के किसी भी आक्रामक रवैए से बलपूर्वक निपटने को कहा गया नयी दिल्लीः चीन के साथ लगती 3,500 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात सशस्त्र बलों को चीन के किसी भी आक्रामक बर्ताव का ‘‘मुंह तोड़’’ जवाब देने की ‘‘पूरी आजादी’’ दी गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ लद्दाख में हालात पर उच्च स्तरीय बैठक के बाद सूत्रों ने यह जानकारी दी।
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को लगातार 15वें दिन बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा। पेट्रोल के दाम जहां 35 पैसे प्रति लीटर और बढ़ाए गए हैं, वहीं डीजल कीमतों में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इससे दिल्ली में डीजल के दाम 78.27 रुपये प्रति लीटर के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। इस तरह 15 दिन में डीजल के दाम 8.88 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं, वहीं इस दौरान पेट्रोल 7.97 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है।
5

कमिश्नर शहडोल  नरेश पाल ने  सभी कलेक्टरों, जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकरियों, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं अन्य विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिए है कि वे प्रवासी श्रमिको के प्रति उदारवादी दृष्टिकोण रख कर उन्हें रोजगार के समुचित अवसर पर मुहैया कराए| कमिश्नर ने निर्देश दिए कि जिले स्तर पर सभी कलेक्टर्स डीएलसी की बैठके आयोजित कर तथा बैंकेा के माध्यम से किसानों केा समय पर  समुचित ऋण उपलब्ध हो  बैठक में कमिश्नर नं सभी कलेक्टरों को रेत के अवैध उत्खनन परिवहन  एवं भण्डारण पर सख्ती से रोक लगाने के  भी निर्देश अधिकारियों को दिए।
 6 
जमुना कोतमा क्षेत्र के सभी मजदूर अपना खून पसीना एक कर जहा कोयला उत्पादन कर रहे हैं दूसरी ओर मजदूरों कि सुरक्षा व्यवस्था केवल कागजी है l किसी भी खान में काम करने के मूलभूत सुरक्षा उपकरण गमबूट और टोपी होता है,  क्षेत्र में मजदूरों के लिए इनका भी आभाव है l जो गम बूट और टोपी सुरक्षा के नाम पर कर्मचारियों को दिया जाता है वह भी इतना घटिया होता है कि कुछ दिन में ही खराब हो जाता है l20/06/2020 को क्षेत्रीय वर्क शॉप में बहुत ही सुखद गंभीर दुर्घटना हुई जिसमें एक महिला कर्मचारी का दाहिना हाथ बुरी तरह मशीन में फंसकर कुचल गया।यह घटना लगभग 11:00 बजे सुबह हुआ । उक्त महिला कर्मी मशीनिस्ट के पद पर कार्यरत थी । उनकी उम्र लगभग 58 वर्ष है।एच एम एस के अध्यक्ष श्री श्रीकांत शुक्ला ने पत्र लिखकर क्षेत्र के महाप्रबंधक से श्रीमती कृष्णा कुमारी के समुचित इलाज और आर्थिक मदद देने की मांग किया है । 

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के रविवार को एक दिन में सर्वाधिक 15,413 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,10,461 हो गई, जिनमें से 306 और लोगों की मौत हो जाने के कारण मृतक संख्या बढ़कर 13,254 हो गई।रविवार को सुबह आठ बजे तक के ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमित 2,27,755 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 1,69,451 लोगों का उपचार चल रहा है। भारत में 10 दिन से लगातार संक्रमण के रोजाना 10,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं।देश में एक जून से 21 जून तक संक्रमण के 2,19,926 मामले बढ़े हैं। 


भारत में सवा चार लाख के करीब संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ी


90 लाख के करीब हुए कोरोना संक्रमित दुनिया के लोग


10
 मेदांता अस्पताल में भर्ती कराए गए मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत अब पहले से बेहतर है।
मेदांता अस्पताल के निदेशक डॉक्टर राकेश कपूर ने रविवार को बताया कि टंडन को इस वक्त मनोवैज्ञानिक सहारे की जरूरत है। वह होश में हैं और लोगों को पहचान पा रहे हैं।उन्होंने कहा, ‘‘सुरक्षा किट पहनाकर एक-एक रिश्तेदार को उनके सामने बैठाया जाएगा। इस वक्त उनका मनोबल बढ़ाए जाने की जरूरत है। उनके कमरे में टीवी लगा दिया गया है। वह होश में हैं। फिलहाल वह बोल नहीं पाएंगे क्योंकि ट्यूब लगी हुई है लेकिन वह आपको पहचान लेंगे। हाथ उठाएंगे, धीरे से मुस्कुराते भी हैं।’’ टंडन (85) को सांस लेने में दिक्कत, पेशाब में परेशानी और बुखार की शिकायत के बाद गत 11 जून को मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...