रविवार, 2 अगस्त 2020

पौने चार लाख कोरोना संक्रमित बढ़े इस हफ्ते भारत में

 पौने4 लाख संक्रमित बढ़े  हफ्तेभर में .
आदिवासी क्षेत्र  का मेडिकल कॉलेज  हुआ संक्रमण का शिकार
कोविड-19 के स्पेशलफंड की है दरकार शहडोल में 177 तो,
रीवा संभाग में करीब 700 व्यक्ति हुए कोरोना19 के शिकार....

(त्रिलोकीनाथ)
 पिछले हफ्ते के मुकाबले पौने चार  लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की तादाद भारत में बड़ी है इस तरह भारत में 17 लाख तो ब्राजील में 27 लाख तथा अमेरिका में 47 लाख से ज्यादा कोरोना कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों का दायरा बढ़ गया है। और  कोविड-19 को  जन्म देने वाला  चीन  संक्रमित राष्ट्रों की  सूची में  29 में स्थान पर जा पहुंचा है जहां  एक पैरामीटर की तरह  चीन के संक्रमित लोगों का दायरा  करीब "पचासी हजार" व्यक्तियों के आसपास ठहर गया है। और यह एक पैरामीटर भी बना हुआ है। इस प्रकार दुनिया में करीब एक करोड़ 80 लाख आबादी कोविड-19 वायरस से संक्रमित हो गई है। 6 लाख 89 हजार 476 व्यक्तियों ने इस बीमारी से अपने प्राण त्यागे हैं ऐसा वर्ल्डोमीटर के आंकड़े शाम  तक के बताते हैं


तो भारत में  17 लाख 91 हजार से ज्यादा  व्यक्ति संक्रमित हो चुके हैं  तथा 37452  नागरिकों को  इस बीमारी के चलते अपनी जान गवानी पड़ी है जब यह आंकड़ा  15 लाख के ऊपर गया था  तो भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  अच्छे दिन  और 15 लाख  रुपए हर खाते में  आने पर  एक व्यंग चित्र  चर्चा में आ गया। साथ ही चर्चा में आया एक संवाद आपको अंत में बताते चलेंगे। बरहाल इंडियन-करोना का जन्मदाता मध्यप्रदेश की राजनीति के अगुआ रहे शिवराज सिंह चौहान 4 माह बाद इसी  कोरोनावायरस से कथित तौर पर संक्रमित होने के कारण "चिरायु" नामक अस्पताल में जा भर्ती हुए। हालांकि इसमें विवाद ही रहा क्योंकि वह वहीं से ही भर्ती रहकर मुख्यमंत्री के तौर पर अपना प्रशासन चलाते देखे गए।
मुख्यमंत्री चौहान ने भारतीय राजनीति के लॉकडाउन 1-2-3-4 के बाद अनलॉक 1-2 के तर्ज पर स्टेट का "किल-कोरोना अभियान" चलाया और अब चिराई मेंं बैठे  अभियान-दो भी लांच  किया तो कोविड-19 ने भारत के बाहुबली दबंग राजनीतिज्ञ देश के गृहमंत्री अमित शाह को कथित तौर पर चपेट में ले लिया है। वे भी मेदांता हॉस्पिटल में रहने चले गए हैं  ।


इस बीच शहडोल मेडिकल कॉलेज भारत का शायद इकलौता ऐसा मेडिकल कॉलेज बनने का रिकॉर्ड हासिल करेगा जो घोषित तौर पर चालू न होकर भी जहां के लैब को कोरोनावायरस ने संक्रमित कर दिया है। लैब के 2 कार्यकर्ता संक्रमण के दायरे में पॉजिटिव पाए गए हैं। यह अलग बात है की मेडिकल कॉलेज शहडोल अभी भी मध्य प्रदेश की चिकित्सा मंत्रालय का घोषित मेडिकल कॉलेज के रूप में अपनी चिकित्सा सेवाएं नहीं दे सकता है।   हालांकि जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर राजेश पांडे कहते हैं कि हमारे वीर सैनिक संक्रमित स्वास्थ्य कार्यकर्ता शासन की नीतियों के अंतर्गत इसके लाभार्थी रहेंगे। बहरहाल नियमित प्रोटोकॉल पालन के बाद मेडिकल कॉलेज पुनः कार्य करने लगा है।

 बहरहाल आदिवासी क्षेत्र की दुर्गति में यह एक और रिकॉर्ड कायम हो जाएगा की जिस मेडिकल कॉलेज का शासन के गर्भ में अभी विधिवत पूर्ण जन्म ही नहीं हुआ है वह संक्रमण का शिकार हो गया है। मेडिकल कॉलेज के सूत्र  बताते हैं कि कोविड-19 फंड के अंतर्गत मिलने वाले लाभ इस मेडिकल कॉलेज को नहीं मिलते हैं और यह पहला ऐसा मेडिकल कॉलेज भी कहलाएगा जिसका मुखिया जिला का चिकित्सा अधिकारी होगा। तो क्या मेडिकल कॉलेज के स्तर की कोविड-19 से संबंधित समस्त उच्चस्तरीय अत्याधुनिक सुविधाएं शहडोल मेडिकल कॉलेज को नहीं प्राप्त हो रही हैं। ऐसे हालत में मुख्यमंत्री की गोद में बैठा आदिवासी जिला शहडोल अपनी बर्बादी का ढिंढोरा ही पीट रहा प्रमाणित होता है। और हो भी क्यों ना अगर मुख्यमंत्री किसी प्राइवेट हॉस्पिटल चिराई में बैठकर प्रशासन चला रहे हैं तो सरकारी मेडिकल कॉलेज अपनी आर्थिक तंगी के लिए क्यों नहीं जाने जाएंगे।


बहरहाल आदिवासी क्षेत्र का संभाग के अद्यतन आंकड़ों में 194 संक्रमित व्यक्ति आज तक पाए गए हैं । जिसमें 2 मृत हो चुके हैं। दोनों ही उमरिया जिले के हैं ।अनूपपुर में 72 ,शहडोल में 77, और उमरिया में 45 व्यक्ति अभी तक संक्रमित पाए गए हैं ।जिसमें 133 व्यक्ति रिकवर होकर सफलतापूर्वक वापस हो गए हैं। और 59 व्यक्ति मात्र ही संक्रमण के रूप में सक्रिय हैं।।

 जबकि रीवा संभाग में 693 व्यक्तियों के संक्रमण होने की खबर है। जहां 14 व्यक्ति इस बीमारी से मृत हो चुके हैं। 333 व्यक्ति रिकवर होकर घर जा चुके हैं।
 कुल मिलाकर भारत में कोविड-19 का इंडियन कोरोनावायरस अपनी रफ्तार पर है। इसलिए बिना डरे पूरी सतर्कता के साथ, पूरी सुरक्षा के साथ, ज्यादा जागरूकता के साथ स्वयं सुरक्षित रहें और लोगों को भी सुरक्षा की चेतावनी उसी तरह देते रहें जैसे आप अपना हाथ नियमित रूप से धोते हैं।
 जितनी सुरक्षा और सतर्कता होगी उतना ही कोरोनावायरस का इंडियन-कारोबार खत्म हो जाएगा। किंतु अगर आप इससे डरते रहे इसका सामना सुरक्षा और सतर्कता के साथ नहीं किए तो निश्चय मानिए यह इंडियन कोरोनावायरस डर की राजनीति को लगातार  बढ़ाएगा और यह भारतीय लोकतंत्र की हत्या करके अपनी तानाशाही कायम कर देगा।
 तो चलते चलाते एक संवाद का आनंद आप भी लीजिए क्योंकि आनंद में ही सकारात्मकता है और आनंद में ही जीवन है

कौन बनेगा करोडपती के कुछ सवाल
😄 Mind Blowing Question

1- कोरोना कहाँ पैदा हुआ???
जवाब: चीन में...
2- कोरोना दुनिया भर में कैसे फैल गया???
जवाब: मुल्कों के बीच सफर करने से...
3- मुल्कों के बीच सफर कैसे होता है???
जवाब: हवाई जहाज़ से...
4- हवाई जहाज़ कहाँ उतारते है???
जवाब: एअरपोर्ट पर...
5- मतलब कोरोना देश में कहाँ से घुसा???
जवाब: एयरपोर्ट से...
6- हमारे देश में कितने इंटरनेशनल एयरपोर्ट है???
जवाब: 34 .
7- ये सारे एयरपोर्ट्स किसकी निगरानी में है???
जवाब: केंद्र सरकार के...
अबहै बड़ा सवाल...
8- 34 एयरपोर्ट लॉक डाउन करना आसान था या सारा देश???
जवाब: एयरपोर्ट...
चीन में कोरोना के क़हर की खबर दुनियाभर में पहली बार कब फैली???
जवाब: 8 दिसम्बर को
9 जनवरी में एयरपोर्ट क्यों नहीं बंद किये गये???
जवाब: क्योंकि 24 फ़रवरी को डोनाल्ड ट्रंप को अमरीका से भारत आना था...

10- तो क्या तब तक एयरपोर्ट से निकलने वाले हर व्यक्ति का कोरोना टेस्ट कराया गया???
जवाब: नहीं...
तो फिर देश में कोरोना फैलने के लिये कौन जिम्मेदार है???

जवाब: नेहरू।
क्योकि नेहरू ने ही एयरपोर्ट बनाये थे

*आप एक करोड रुपये की राशि जीत गये*

😄😆😃😄😇





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...