गुरुवार, 2 जुलाई 2020

TOP10 at 8PM 02.7.20 शपथ के 3 माह बाद बना शिवराज का पूर्ण मंत्रिमंडल


TOP10 at 8PM  02.7.20

1

कोरोना म प्राप्त सत्ता के 3 महीने बाद फुल मंत्रिमंडल का आज गठन हुआराज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल ने मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई
मंत्रिमंडल विस्तार शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन राजभवन के सांदीपनि सभागार में किया गया था। समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान उपस्थित थे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम में 20 केबिनेट एवं 8 राज्यमंत्रियों ने शपथ ग्रहण की।
केबिनेट मंत्री के रूप में  गोपाल भार्गव,  जगदीश देवड़ा,  विजय शाह, बिसाहूलाल सिंह, श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया,  भूपेन्द्र सिंह,  एदल सिंह कंषाना,  बृजेन्द्र प्रताप सिंह,  विश्वास सारंग, श्रीमती इमरती देवी, डॉ. प्रभुराम चौधरी,  महेन्द्र सिंह सिसौदिया,  प्रद्युम्न सिंह तोमर, प्रेम सिंह पटेल,  ओमप्रकाश सकलेचा, सुश्री उषा ठाकुर,  अरविंद भदौरिया, डॉ. मोहन यादव,  हरदीप सिंह डंग और राज  वर्धन सिंह प्रेमसिंह दत्तीगांव ने शपथ ली।
राज्यमंत्री के रूप में  भारत सिंह कुशवाहा,  इंदर सिंह परमार,  रामखेलावन पटेल,  राम किशोर कांवरे,  बृजेन्द्र सिंह यादव,  गिरिराज डंडौतिया,  सुरेश धाकड़ और  ओ.पी.एस. भदौरिया ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।











2

कृषि विज्ञान केन्द्र उमरिया द्वारा पशु नस्ल संवर्धन कार्यक्रम के तहत सेटेलाईट ग्राम बरहाई एवं पाली में उन्नत नस्ल शाहीवाल एवं गिर प्रजाति के बैल उपलब्ध कराये गये। कृषि विज्ञान केंद्र उमरिया के समन्वयक एवं कृषि वैज्ञानिक डा के पी तिवारी ने बताया कि वर्ष 2017-18 में कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा सेटेलाईट ग्रामों में बकरी प्रजाति के नस्ल सुधार हेतु जमुनापारी बकरे प्रदाय किए गए। आपने बताया कि इन ग्रामों में 200 उन्नत किस्म के बकरी एवं बकरे ग्राम में उपलब्ध 

3

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में 100 दिन की इस अल्प अवधि में प्रदेश ने प्रगति के कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। एक और जहां विश्वव्यापी कोरोना संक्रमण को प्रदेश में करारी शिकश्त दी गई, उसकी संक्रमण दर को न्यूनतम 1.44 प्रतिशत पर लाकर खड़ा कर दिया वहीं दूसरी ओर प्रवासी मजदूरों को सफलतापूर्वक प्रदेश में लाकर उन्हें उनके कौशल के अनुरूप रोजगार उपलब्ध कराया गया। प्रदेश के सभी पंजीकृत किसानों का गेहूं समर्थन मूल्य पर खरीदने में प्रदेश ने ऑल टाइम रिकॉर्ड बनाया तथा पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया। मंडी कानूनों में ऐतिहासिक परिवर्तन कर किसानों को उनकी फसल का अधिकतम मूल्य दिलाने का उल्लेखनीय कार्य किया गया। गरीबों के कल्याण के लिए संबल योजना, किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण देने की योजना, ग्रामों के विकास की पंच परमेश्वर योजना को पुनः प्रारंभ किया गया। विद्यार्थियों को गत परीक्षाओं के अंकों के आधार पर अगली कक्षा में प्रवेश दिया गया (12वीं छोड़कर) तथा उन्हें ऑनलाइन शिक्षा के लिए 'टॉप पैरंट एप' एवं 'डिजी लैप' की सुविधा प्रदान की गई। महिला स्व सहायता समूहों को सशक्त करने के लिए 4 प्रतिशत ब्याज पर उन्हें ऋण देने की योजना बनाई गई, वहीं शहरी स्ट्रीट वेंडर्स के लिए बिना ब्याज के ऋण की व्यवस्था की गई। मुख्यमंत्री ने हर वर्ग का पूरा ख्याल रखा।
4
 वरिष्ठ भाजपा नेता उमा भारती अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस के मामले में यहां बृहस्पतिवार को विशेष सीबीआई अदालत में पेश हुईं।
इस मामले में अदालत में बयान दर्ज कराने वाली वह 19वीं अभियुक्त हैं।विशेष सीबीआई अदालत 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में अभियुक्त 32 लोगों के बयान दर्ज कर रही है। उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार विशेष अदालत इस मामले की सुनवाई 31 अगस्त तक पूरी करने के लिए रोजाना काम कर रही है।

5

 कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 109 रेल मार्गों पर ट्रेन चलाने के लिए निजी इकाइयों को अनुमति दिए जाने के फैसले की आलोचना करते हुए बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि सरकार गरीबों की एकमात्र जीवन-रेखा ‘रेल’ उनसे छीन रही है।

 सरकार ने 151 आधुनिक रेलगाड़ियों के माध्यम से 109 युगल रेलमार्गों पर निजी कंपनियों द्वारा यात्री रेलगाड़ी चलाने की अनुमति देने के लिए पात्रता आवेदन मांगे हैं।भारतीय रेलवे नेटवर्क को निजी हाथों में सौंपने को लेकर आशंका से जुड़े एक सवाल के जवाब में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि निजी क्षेत्र द्वारा किया जाने वाला यात्री रेलगाड़ी परिचालन भारतीय रेलवे के कुल यात्री रेलगाड़ी परिचालन का मात्र पांच प्रतिशत होगा। भारतीय रेल अभी करीब 2,800 मेल या एक्सप्रेस रेलगाड़ियों का परिचालन करती है।यादव ने कहा, ‘‘ट्रेनों की खरीद निजी कंपनियां करेंगी। उनके रखरखाव का जिम्मा भी उन्हीं का होगा। देश में निजी ट्रेनों का परिचालन अप्रैल 2023 तक शुरू होने की उम्मीद है। रेलगाड़ी के सभी डिब्बों की खरीद ‘मेक इन इंडिया’ नीति के तहत की जाएगी। निजी क्षेत्र की रेलगाड़ियों के यात्रा किराये की प्रतिस्पर्धा उन्हीं मार्गों पर चलने वाली बस सेवा और हवाई सेवा से होगी।’’उन्होंने कहा कि यात्री रेलगाड़ी परिचालन मे निजी कंपनियों को लाने का एक मकसद यह भी है कि इन्हें मांग के आधार पर उपलब्ध कराया जाएगा जिससे रेलगाड़ियों में ‘प्रतीक्षा सूची’ में कमी होगी।

6
आयुक्त शहडोल संभाग नरेश पाल ने उमरिया जिले में संचालित मनरेगा योजना के कार्यो का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होनें करकेली जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत भरौला में मनरेगा योजना से 14 लाख 60 हजार रू0 की लागत से बनाये जा रहे नवीन तालाब निर्माण कार्य का निरीक्षण किया तथा श्रमिकों से मजदूरी भुगतान के संबंध में जानकारी प्राप्त की। श्रमिकों ने बताया कि यह निर्माण कार्य तीन सप्ताह से संचालित है विगत दो सप्ताह की मजदूरी 190 रू0 दैनिक दर से खाते मे जमा करा दी गई है। निरीक्षण के समय 48 श्रमिक कार्यरत थे। आयुक्त शहडोल संभाग ने निर्माण एजेसी ग्राम पंचायत को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु व्यक्तिगत दूरी रखने तथा मास्क लगाकर ही निर्माण कार्य में आने की समझाईश दी।आयुक्त  ने मानपुर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत माला अंतर्गत ग्राम जमुनारा में 12 लाख रूपये की लागत से निर्मित कराए जा रहे नवीन तालाब कार्य का निरीक्षण किया । उन्होने निर्माण कार्य एजेंसी ग्राम पंचायत के सरपंच को तालाब की बण्ड की पीचिंग करानें के निर्देश दिए। इस अवसर पर कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत अंशुल गुप्ता, सीईओ जनपद पंचायत मानपुर सुरेंद्र तिवारी तथा उपयंत्री उपस्थित रहे।

7

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 19,148 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या छह लाख के पार चली गई है और मृतकों की संख्या 17,834 पर पहुंच गई है। महज पांच दिन पहले ही संक्रमितों की संख्या पांच लाख के पार हुई थी।

8


भारत में कोविड-19 की अब तक हुई जांच की संख्या बढ़ कर 90 लाख से अधिक हो गई है। एक जुलाई तक 90 लाख 56 हजार 173 नमूनों की जांच की गई।भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अधिकारियों ने यह भी बताया कि देश में कोविड-19 नमूनों की जांच के लिये अब कुल 1,065 प्रयोगशालाएं हैं, जिनमें 768 सार्वजनिक क्षेत्र में जबकि 297 निजी क्षेत्र में हैं।


9


10


छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

--------------------------



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...