शुक्रवार, 12 जून 2020

TOP10 at 8PM....12.06.20 दुनिया का चौथा बड़ा कोरोना संक्रमित राष्ट्र बना भारत

TOP10 at 8PM....12.06.20



आज भारत दुनिया का चौथा बड़ा कोरोनावायरस से संक्रमित राष्ट्र की सूची में दर्ज हो गया है
अगर यह अपनी रफ्तार को नियंत्रित नहीं कर पाया तो बड़ी बात नहीं दुनिया के सबसे बड़े संक्रमित राष्ट्र में
भारत अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं
1






1

कांग्रेस ने आज गांधी चौक उमरिया में प्रदर्शन किया तथा महामहिम राष्ट्रपति के नाम का ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंप प्रदेश सरकार को बर्खास्त करने की मांग की। पूर्व विधायक अजय सिंह ने कहा कि सीएम शिवराज की स्वीकारोक्ति ने साबित किया है कि भाजपा ने ही साजिश रच कर एक चुनी हुई कांग्रेस सरकार की हत्या की है। लोकतंत्र तथा जनादेश को अपमानित करने के इस घृणित खेल में मुख्यमंत्री के साथ प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल हैं। राष्ट्रपति के नाम सौंपे गए ज्ञापन में कांग्रेस ने कहा है कि महामहिम लोकतंत्र के सजग प्रहरी हैं। भारत की 133 करोड़ जनता ने संविधान की रक्षा करने का दायित्व उन्हें सौंपा है।



 























2

कोविड-19 संकट के चलते दुनिया में गरीबों की संख्या बढ़कर एक अरब से अधिक हो सकती है और अत्यंत गरीब लोगों की संख्या में जुड़े 39.5 करोड़ लोगों में से आधे से अधिक लोग दक्षिण एशिया के होंगे. एक ताजा रपट के अनुसार दक्षिण एशिया का इलाका गरीबी की मार झेलने वाला दुनिया का सबसे बड़ा क्षेत्र होगा.यह सब बातें किंग्स कॉलेज लंदन और ऑस्ट्रेलियन नेशनल युनिवर्सिटी के शोधार्थियों के एक अध्ययन में सामने आयी हैं. यह अध्ययन संयुक्तराष्ट्र विश्वविद्यालय के वैश्विक विकासात्मक अर्थशास्त्र शोध संस्थान के एक नए जर्नल में प्रकाशित हुआ है.अध्ययन के अनुसार यदि 1.90 डॉलर प्रति दिन की आय को गरीबी का पैमाना माना जाए और महामारी से इसमें 20 प्रतिशत का संकुचन हो तो अतिरिक्त 39.5 करोड़ अत्यंत गरीबों की श्रेणी में आ जाएंगे. इनमें करीब आधे से अधिक लोग दक्षिण एशियाई देशों के होंगे. इसका प्रमुख कारण भारत की बड़ी आबादी का गरीब होना है.

3

वैज्ञानिकों ने कहा कि इस जानकारी से सिरदर्द, मिर्गी और स्ट्रोक जैसे तंत्रिका तंत्र में विकार के लक्षणों का बेहतर प्रबंधन किया जा सकेगा. जर्नल ‘एन्नल्स ऑफ न्यूरोलॉजी’ में प्रकाशित शोधपत्र के मुताबिक अस्पताल में भर्ती करीब 50 फीसद कोविड-19 मरीजों को सिरदर्द, चक्कर आना, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, चौकसी में कमी, सूंघने और स्वाद का अनुभव नहीं होना, स्ट्रोक, कमजोरी और मांसपेशियों में दर्द जैसे तंत्रिका तंत्र में विकार के लक्षणों का सामना कर पड़ रहा है.

4

 मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने  को कहा कि प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 85 नये मरीज मिलने के बाद सरकार ने फैसला किया है. मामला केवल भोपाल का है.मिश्रा ने बताया इसलिए  यह तय किया है कि पूरा भोपाल पांच दिन खुलेगा और दो दिन शनिवार एवं रविवार को बंद रहेगा गुरुवार लगातार दूसरा ऐसा दिन रहा जहां करीब 80 नए कोरोना के मामले सामने आए. वीकेंड में सभी की छुट्टियां रहती है जिससे लोग खरीदारी के लिए बाहर निकलते हैं 

5

 कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को सकुशल स्वस्थ्य होने पर उनके घर वापस भेजा गया  भान सिंह उम्र 39 ग्राम गोडारू तहसील गोहपारू तथा  पे्रम सिंह उम्र 28 वर्ष, धरम सिंह उम्र 30 वर्ष तथा धनपत सिंह उम्र 28 निवासी ग्राम ककरहाई तहसील सोहागपुर के है। कलेक्टर डाॅ0 सिंह ने उन्हें विदा करते समय उनके स्वास्थ्य के बारे मं जानकारी ली तथा उनके दीर्घायु की कामना

6

उपभोक्ता के बिजली बिल में किसी भी प्रकार का परिवर्तन बिलिंग साफ्टवेयर के माध्यम से ही किया जाए। यह मेन्युअली नहीं होना चाहिये। मैदानी कनिष्ठ व सहायक अभियंता उपभोक्ता के विद्युत लोड की नियमित चेकिंग करें और लोड बढ़ने पर कार्रवाई करें। प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे ने
 कहा कि डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी में मुख्य अभियंता से ले कर कनिष्ठ अभियंता स्तर तक के सभी अभियंता राजस्व वसूली पर विशेष रूप से ध्यान दें। 



पिछले कुछ दिनों में खारे पानी की झील का रंग लाल हो गया है
. झील के पानी का रंग आम तौर पर पन्ना हरे रंग का दिखता है. लोनार तहसीलदार सैफान नदाफ ने एक समाचार एजेंसी को बताया, “पिछले दो-तीन दिनों से झील के पानी का रंग बदल गया है रिपोर्ट बताती है कि पानी के रंग बदलने के पीछे संभावित कारण हैलोबैक्टीरिया और फंगस सलीना का बढ़ना है. यह चक्रवाती गठन और लोनार झील के जल स्तर के कम होने के साथ मौसम में हुए परिवर्तन के कारण भी हो सकता है. लोनार झील को एक प्राकृतिक रहस्य माना जाता है. यह झील 52,000 साल पहले उस समय अस्तित्व में आया था जब दो मिलियन टन वजनी वाल एक उल्का पिण्ड 90,000 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी से टकराया था. खारे पानी की यह झील बेसाल्ट चट्टान से बनाई थी और यह पृथ्वी पर पाई जाने वाली अपनी तरह की एकमात्र झील है.

8

राजधानी में 5 दिन का छूट 2 दिन रहेगा लॉक डाउन

 9

भारत बना चौथा बड़ा कोरोना संक्रमित राष्ट्र
पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,397 नए मामले सामने आए हैं जो एक दिन में अब तक का सबसे ज्यादा है. इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 1,25,933 हो गई. 


10

ब्योहारी विकासखंड का लक्ष्मण कोल आज  कलेक्टर के दरबार पत्नी के कैंसर के इलाज के दरकार से पहुंचा।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...