गुरुवार, 4 अप्रैल 2019

देश

LK Advani Blog : आडवाणी का ब्लॉग बम- सबसे पहले देश, फिर पार्टी और उसके बाद...

Soujanya se /हरिभूमि, दिल्ली



LK Advani Blog In Hindi भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने अपने ब्लॉग (Lal Krishna Advani Blog) पर लिखा कि सबसे पहले उनके लिए देश है और उसके बाद पार्टी और फिर अंत में 'मैं' हूं। अडवाणी ने लिखा कि 6 अप्रैल को भाजपा अपना स्थापना दिवस मनाएगी। भाजपा में हम सभी के लिए यह महत्वपूर्ण अवसर है कि हम पीछे देखें, आगे देखें और भीतर देखें। भाजपा के संस्थापकों में से एक के रूप में, मुझे भारत के लोगों के साथ अपने प्रतिबिंबों को साझा करने के लिए मेरा कर्तव्य मानना ​​है, और विशेष रूप से मेरी पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं के साथ, दोनों ने मुझे अपने स्नेह और सम्मान के साथ ऋणी किया है।
अपने विचारों को साझा करने से पहले, मैं गांधीनगर के लोगों के लिए अपनी सबसे गंभीर कृतज्ञता व्यक्त करने का यह अवसर लेता हूं, जिन्होंने 1991 के बाद छह बार मुझे लोकसभा के लिए चुना है। उनके प्यार और समर्थन ने मुझे हमेशा अभिभूत किया है।
मातृभूमि की सेवा करना मेरा जुनून और मेरा मिशन है जब से मैंने 14 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ज्वाइन किया है। मेरा राजनीतिक जीवन लगभग सात दशकों से मेरी पार्टी के साथ अविभाज्य रूप से जुड़ा रहा है - पहले भारतीय जनसंघ के साथ, और बाद में भारतीय जनता पार्टी और मैं दोनों के संस्थापक सदस्य रहे हैं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय, श्री अटल बिहारी वाजपेयी और कई अन्य महान, प्रेरणादायक और स्वयं से कम नेताओं जैसे दिग्गजों के साथ मिलकर काम करना मेरा दुर्लभ सौभाग्य रहा है।
मेरे जीवन का मार्गदर्शक सिद्धांत Party नेशन फर्स्ट, पार्टी नेक्स्ट, सेल्फ लास्ट है। और सभी परिस्थितियों में, मैंने इस सिद्धांत का पालन करने की कोशिश की है और आगे भी करता रहूंगा।
भारतीय लोकतंत्र का सार विविधता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का सम्मान है। अपनी स्थापना के बाद से, भाजपा ने उन लोगों पर कभी विचार नहीं किया है जो राजनीतिक रूप से हमारे "दुश्मन" के रूप में असहमत हैं, लेकिन केवल हमारे सलाहकारों के रूप में। इसी तरह, भारतीय राष्ट्रवाद की हमारी अवधारणा में, हमने उन लोगों के बारे में कभी भी विचार नहीं किया है जो हमारे साथ राजनीतिक रूप से असहमत हैं। पार्टी व्यक्तिगत और राजनीतिक स्तर पर प्रत्येक नागरिक की पसंद की स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध है।
लोकतंत्र और लोकतांत्रिक परंपराओं की रक्षा, पार्टी के भीतर और बड़ी राष्ट्रीय सेटिंग में, भाजपा के लिए गर्व की बात रही है। इसलिए भाजपा हमेशा मीडिया सहित हमारे सभी लोकतांत्रिक संस्थानों की स्वतंत्रता, अखंडता, निष्पक्षता और मजबूती की मांग करने में सबसे आगे रही है। चुनावी सुधार, राजनीतिक और चुनावी फंडिंग में पारदर्शिता पर विशेष ध्यान देने के साथ, जो भ्रष्टाचार-मुक्त राजनीति के लिए बहुत आवश्यक है, हमारी पार्टी के लिए एक और प्राथमिकता रही है।
संक्षेप में, सत्य (सत्य), राष्ट्र निष्ठा (राष्ट्र के प्रति समर्पण) और लोकतन्त्र (लोकतंत्र, पार्टी के भीतर और बाहर दोनों) ने मेरी पार्टी के संघर्ष से भरे विकास को निर्देशित किया। इन सभी मूल्यों के कुल योग का संस्कृत में गठन होता है। राष्ट्रवाद (सांस्कृतिक राष्ट्रवाद) और सु-राज (सुशासन), जिससे मेरी पार्टी हमेशा डटी रही। उपरोक्त मूल्यों को बनाए रखने के लिए एमर्जेंगी शासन के खिलाफ वीरतापूर्ण संघर्ष ठीक था।
यह मेरी ईमानदार इच्छा है कि हम सभी को सामूहिक रूप से भारत की लोकतांत्रिक शिक्षा को मजबूत करने का प्रयास करना चाहिए। सच है, चुनाव लोकतंत्र का त्योहार है। लेकिन वे भारतीय लोकतंत्र में सभी हितधारकों - राजनीतिक दलों, जन मीडिया, चुनाव प्रक्रिया का संचालन करने वाले अधिकारियों और सबसे ऊपर, मतदाताओं द्वारा ईमानदार आत्मनिरीक्षण के लिए एक अवसर हैं।
सभी को मेरी शुभकामनाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...