शनिवार, 4 जुलाई 2020

टाइगर जिंदा है या सर्कस का टाइगर जिंदा है।' कमलनाथ /'मैं महाराजा नहीं ,मैं मामा नहीं , कभी चाय नहीं बेची; मैं तो बस कमलनाथ हूँ



सौदे की सरकार है और सौदे की मंत्रिपरिषद:
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ


सैलाना (भाषा) ऐसी राजनीति हमारे प्रदेश में कभी नहीं हुई।' भाजपा नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के 'टाइगर अभी जिंदा है' वाले बयान पर चुटकी लेते हुए उन्होंने कहा, 'कौन सा टाइगर जिंदा है? पेपर का (कागजी) टाइगर जिंदा है या सर्कस का टाइगर जिंदा है।' कमलनाथ ने कहा, 'हमारे देश में टाइगर के साथ-साथ तरह-तरह के घोड़े भी होते हैं। एक शादी का घोड़ा होता है जो सज-सजाकर शादी में नाचने जाता है और एक रेस का घोड़ा होता है। इसी प्रकार कई तरह के टाइगर भी होते हैं।'मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंत्रिपरिषद के विस्तार में कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में गये ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों को बड़ी तादात में जगह मिलने के एक दिन बाद शुक्रवार को भाजपा नीत सरकार पर तंज कसते हुए आरोप लगाया कि 'यह सौदे की सरकार है और सौदे की मंत्रिपरिषद है'।

ध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मंत्रिपरिषद विस्तार के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में रतलाम जिले के सैलाना में संवाददाताओं से कहा, 'मंत्रिपरिषद का गठन भाजपा का अंदरूनी मामला है।

लेकिन यह सौदे की सरकार है और सौदे की मंत्रिपरिषद है।' उन्होंने कहा, '33 मंत्रियों में से 14 मंत्री ऐसे हैं जो वर्तमान में विधायक भी नहीं हैं। यह सौदा नहीं है तो और क्या है?' कमलनाथ ने कहा,'ये :भाजपा नेता: मध्य प्रदेश का अपमान कर रहे हैं। प्रदेश का अपमान पूरे देश भर में हो रहा है। किस प्रकार का खिलवाड़ प्रजातंत्र के साथ हमारे मध्यप्रदेश में हो रहा है? हमें शर्म आ रही है कि मध्य प्रदेश में किस तरह की राजनीति हो रही है।



इससे पहले उन्होंने यहां दिवंगत प्रभु दयाल गहलोत की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री चौहान एवं ज्योतिरादित्य सिंधिया पर निशाना साधते हुए कहा, 'मैं महाराजा नहीं हूं। मैं मामा नहीं हूं। मैंने कभी चाय नहीं बेची। मैं तो बस कमलनाथ हूँ।' कमलनाथ ने कहा, 'कई लोग कहते हैं कि मैं टाइगर हूं। मैं तो ना टाइगर हूं और ना पेपर टाइगर हूं। अब यह तो प्रदेश की जनता तय करेगी, कौन क्या है?' उन्होंने मुख्यमंत्री पर हमला जारी रखते हुए कहा, 'शिवराज सिंह जी जहाँ भी जाएंगे, वहां कोई न कोई ऐलान, कोई न कोई झूठी घोषणा करेंगे। वो फिर से प्रचार-प्रसार की राजनीति करेंगे। बड़े बड़े ऐलान किए जाएंगे। कहेंगे हम मजदूरों को इतना पैसा दे रहे हैं। लेकिन हम सबने देखा है कि लॉकडाउन के दौरान कैसे प्रवासी मजदूर भटकते रहे। किसी को कुछ पैसा मिला क्या?' कमलनाथ ने कहा, 'आज जनता समझदार है। मध्य प्रदेश की सीधी-सादी जनता इनको हमेशा के लिए घर बैठायेगी।'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...