रविवार, 26 जुलाई 2020

17 चीन का भारत... बेशर्म राजनीति को नहीं है चिंता( त्रिलोकीनाथ)

बेशर्म-राजनीति  को नहीं है चिंता...
 भारत में 17 चीन  बने ,
कोरोना का कहर बरकरार..
पिछले हफ्ते के 2 मुकाबले इस बार करीब 3.5 लाख कोरोना संक्रमण का दायरा बढ़ा
 शहडोल क्षेत्र में अबतक 
160 मरीज दर्ज किए गए
(त्रिलोकीनाथ)

 भारत में पिछले हफ्ते दोलाख की सप्ताहिक बढ़ोतरी के मुकाबले इस हफ्ते साढे लाख  कोरोना संक्रमित लोगों के आंकड़े बढे हैं। पिछले रविवार को 10 लाख 78 हजार के करीब संक्रमित व्यक्ति दर्ज किए गए थे, इस रविवार को 14 लाख 12 हजार के करीब संक्रमित व्यक्तियों का दायरा बढा है। 
एक नजर से देखें तो अगर चीन (कोरोना का जन्मदाता) को पैरामीटर माना जाए तो चीन में  नागरिकों की दर्ज संक्रमित आंकड़े 83839 के नजर से भारत में इस रविवार 17 चीनी राष्ट्र के संक्रमित व्यक्तियों का समावेश भारत में हो चुका है।
 पांच राज्यों महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली ,आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में क्रमशः चार,ढाई, डेढ़ व एक-एक चीन का समावेश याने 10


संक्रमित चीन बन गए हैं। पूरे भारत में 17 चीन के बराबर संक्रमित व्यक्ति दर्ज हैं। वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के अनुसार भारत तीसरे नंबर में तो चीन 26 में नंबर में संक्रमित राष्ट्रों की श्रेणी में स्थापित है। भारत में रिकवरी रेट करीब 9लाख पार है और इस बीमारी से मृत  व्यक्तियों की संख्या 32000 से ज्यादा है हमारा पड़ोसी रूस 8लाख से ज्यादा मरीजों के साथ चौथे स्थान पर है। वहां मृत व्यक्तियों की संख्या  13 हजार से ज्यादा है।
 कुल मिलाकर भारत यदि बहुत जल्दी एक लाख  प्रतिदिन के दर से संक्रमित मरीजों के आंकड़े लाता है तो आश्चर्य नहीं होगा।
 क्योंकि भारत की राजनीति सत्ता की सोच साम्राज्यवादी विस्तार की तरह बनी हुई है जो राजस्थान की सरकार को खत्म कर भाजपा की सरकार के लिए भ्रम का वातावरण बनाए हुए हैं ।
Add caption
सबको याद होगा कि किस प्रकार से 4 माह पूर्व जब कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी झूठा ही सही बोल रहे थे कि कोरोनावायरस एक बड़ा खतरा है तब भी मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सत्ता को हटाने के लिए भाजपा सरकार लगातार व्यस्त रही है। उसका ध्यान कोरोनावायरस  की बजाय साम्राज्यवादी विस्तार पर ज्यादा लगा हुआ था। जो 4 माह बाद भी उसी गति में बरकरार है। जिस गति में भारत में कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है।

 तो अब मध्य प्रदेश मे नजर डालें जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्वयं
कोरोनावायरस पॉजिटिव होकर एकांतवास में चले गए हैं। सोशल मीडिया में उनकी स्वास्थ्य लाभ की लाइव वीडियो चर्चा का विषय बने हुए हैं। कल मध्य प्रदेश का सेकंड सैटरडे और संडे फुल लाकडाउन  कर्फ्यू रहा ।लगता है सरकार ने भी तय कर लिया है, "कोरोना के साथ-साथ विकास"।
 बहरहाल कुछ शहरों को छोड़ दें मध्यप्रदेश में तो सभी संक्रमित जिलों के आंकड़े 100 व्यक्तियों के ऊपर हैं ।
शहडोल संभाग को राजनीतिक हितों के लिए और उद्योगपतियों के हित के लिए 3 जिले में बांटा गया है। यदि उसे पुनः एक जिला के रूप में देखें तो शहडोल क्षेत्र में 160 संक्रमित व्यक्तियों के आंकड़े इस रविवार को दर्ज किए गए हैं। जिसमें 56 मरीज सक्रिय रुप से अद्यतन है। शेष रिकवर होकर जा चुके हैं। एक व्यक्ति की संक्रमण से मृत्यु उमरिया में बताई गई है। शहडोल संभाग में अनूपपुर के 69 शहडोल के 55 और उमरिया के 36 संक्रमित व्यक्ति इस रविवार तक को दर्ज किए गए हैं। अनूपपुर में सर्वाधिक 34 व्यक्ति सक्रिय रुप से संक्रमित हैं जबकि 11-11 व्यक्ति शहडोल और उमरिया में संक्रमित है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...