शुक्रवार, 3 जुलाई 2020

TOP10 at 8PM 03.7.20 शहडोल शहर के मध्य बना कंटेनमेंट एरिया/ राजेंद्र टॉकीज के बगल की गली हुई प्रभावित

TOP10 at 8PM  03.7.20

1
कलेक्टरडॉ. सतेन्द्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक  सतेन्द्र शुक्ल ने शिवम कालोनी वार्ड नं.-24 के गली नम्बर-4 में दो कोरोना मरीज की रिपोर्ट पॉजटिव आने पर शिवम कालोनी को कंटनेमेंट क्षेत्र घोशित किया गया है।  कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक  मौके पर पहुँचकर हालात का जायजा लिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार  वार्ड़ नं. 24  के कोरोना पॉजटिव मरीज मुम्बई में साफ्टवेयर कम्पनी मे  सहायक मैनेंजर है,
वे अपनी पत्नी के साथ मुम्बई से जबलपुर तक ट्रेनन के द्वारा तथा जबलपुर से टैक्सी बुक कर शहडोल 28 जून 2020 को पहुँचे, उनकी तबीयत 29 जून को खराब होने पर शहर के प्राईवेट चिकित्सक के क्लीनिक में दिखाया गया। तबीयत में माकूल सुधार न होने पर  2 जूलाई 2020 को कोरोना की जांच कराने पर पति एवं पत्नी दोनो पॉजटिव पाए गए।  उन्हें तत्काल मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड़ में भर्ती किया गया, उनके घर पर 4 सदस्य हैं जिन्हें होम क्वारेंटाइन में रखा गया है। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश पाण्डेय को निर्देशित किया कि कंटनेमेंट क्षेत्र में सभी का आरटीपीसी कराया जाए, कोई भी व्यक्ति जो कोरोना पॉजटिव मरीज के सम्पर्क में आए है वे जांच से वंचित न हो।  घर के मुखिया श्री तिवारी ने कलेक्टर का जानकारी दी कि ऐसा प्रतीत होता है कि जिस टैक्सी से बच्चा जबलपुर से शहडोल आया उसका ड्राईवर जो कि जबलपुर जिले के कुण्डम तहसील का निवासी है उसी से उसे कोरोना का संक्रमण आया तथा उन्होने जानकारी दी कि उनके घर में काम करने वाली  महिला केवल उन्ही के घर में कार्य करने के साथ ही दूध बेचने का व्यवसाय करती है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी सम्पर्क में आए लोगों को क्वारेटीन किया जाए एवं जबलपुर के कलेक्टर को टेक्सी ड्राइवर के बारे में सूचित करने के निर्देश दिए। 



2


शिवम कालोनी वार्ड नं.-24 के गली नम्बर 4 के कोरोना पॉजटिव मरीजो का जिन प्राईवेट चिकित्सक ने उपचार किया था उनके क्लीनिक पहुंचकर जायजा लिया। जानकारी प्राप्त हुई कि चिकित्सक स्वयं क्वारेंटीन है और उनकी क्लीनिक तथा अगल-बगल की  सभी दुकाने एवं पैथालॉजी जांच की लैब बंद पाई गई। 


3


 कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु भारत सरकार गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुक्रम में कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी चंद्रमोहन ठाकुर ने नवीन प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए हैं। जारी आदेश के अनुसार 31 जुलाई 2020 तक जिला अनूपपुर में सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक, प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थान आदि बंद रहेंगे। हालांकि, ऑनलाइन एवं दूरस्थ शैक्षणिक कार्यक्रम की अनुमति रहेगी। राज्य तथा केन्द्र सरकार के प्रशिक्षण संस्थान को क्व्च्ज् द्वारा जारी एस.ओ.पी. की अनुपालना पर 15 जुलाई 2020 से कार्य करने की अनुमति दी जायेगी। सभी सिनेमा हॉल, जिम स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इसी तरह के अन्य संस्थान बंद रहेंगे। निम्न गतिविधियों को छोड़कर कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर समस्त गतिविधियों को निर्धारित शर्तों की अनुपालना पर अनुमति प्रदान की जायेगी

4
       

 प्रधानमंत्री ने विस्तार से बताते हुए कहा कि शांति,मित्रता और साहस के गुण किस तरह प्राचीन काल से भारत की संस्कृति का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने यह भी याद दिलायाकि भारत ने हमेशा ही उन लोगों को करारा जवाब दिया है जिन्होंने शांति और प्रगति के मौजूदा माहौल को बिगाड़ने की कोशिश की।
प्रधानमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि भारत शांति और मित्रता के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन, शांति के लिए इस प्रतिबद्धता को भारत की कमजोरी के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।हमारी सेना की ताकतभी लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि हथियारों के आधुनिकीकरण और बुनियादी ढांचे के विकास ने हमारी रक्षा क्षमताओं को कई गुना बढ़ा दिया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि विस्तारवाद का समय समाप्त हो चुका है और यह विकास का युग है। उन्होंने याद करते हुए कहा कि यह विस्तारवाद की मानसिकता है जिसने बहुत नुकसान किया है।

5

पूर्वी लद्दाख में भारतीय एवं चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के कुछ ही दिनों बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को अचानक लेह पहुंचे. पीएम का यह दौरा ऐसे समय में हुआ है, जब पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेना के बीच गतिरोध जारी है. पीएम मोदी के अचानक इस दौरे पर चीन ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि किसी पार्टी को किसी भी एक्‍शन में संलिप्‍त नहीं होना चाहिए, इससे इस प्‍वाइंंट पर तनाव बढ़ सकता है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता झाओ लिजियन ने कहा है कि किसी पार्टी को किसी भी एक्‍शन में संलिप्‍त नहीं होना चाहिए, इससे इस प्‍वाइंंट पर  तनाव बढ़ सकता है.

6

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ तनाव को लेकर शुक्रवार को दावा किया कि लद्दाखवासियों का कहना है कि चीनी सैनिकों ने भारतीय जमीन ले ली है
और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे इनकार करते हैं और ऐसे में कोई तो झूठ बोल रहा है. उन्होंने लेह के एक निवासी का वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, ‘‘लद्दाखवासी कहते हैं कि चीन ने हमारी जमीन ले ली है. प्रधानमंत्री कहते हैं कि किसी ने हमारी जमीन नहीं ली है. निश्चित तौर पर कोई तो झूठ बोल रहा है.’’ कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री पर उस दिन निशाना साधा है जब मोदी लद्दाख दौरे पर पहुंचे हैं.

7

समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कानपुर की घटना में शहीद हुए पुलिसकर्मियों को अपनी श्रद्घाजंलि दी है. उन्होंने कहा है कि अपराधियों को जिंदा पकड़कर वर्तमान सत्ता का भंडाफोड़ होना चाहिए. सपा मुखिया अखिलेश यादव ने ट्वीटर पर लिखा, “कानपुर की दुखद घटना में पुलिस के 8 वीरों की शहादत को श्रद्घांजलि. उप्र के आपराधिक जगत की इस सबसे शर्मनाक घटना में ‘सत्ताधारियों और अपराधियों’ की मिलीभगत का खामियाजा कर्तव्यनिष्ठ पुलिसकर्मियों को भुगतना पड़ा है. अपराधियों को जिंदा पकड़कर वर्तमान सत्ता का भंडाफोड़ होना चाहिए.ज्ञात हो कि कानपुर में देर रात शातिर बदमाशों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हुई ताबड़तोड़ फोयरिंग में सीओ समेत आठ पुलिसकर्मी शहीद हो गए. कई सिपाहियों को बेहद गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है और कई पुलिसकर्मी लापता हैं. पुलिस के आला अधिकारी और कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई है. घटना कानपुर में चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव की है

8


जैतपुर के ग्राम गिरवा गौशाला निर्माण के लिए भूमि आरक्षित कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डाॅ0 सतेंद्र सिंह ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जैतपुर द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के अनुसार तहसील जैतपुर के ग्राम गिरवा में गौशाला निर्माण एवं चारागाह विकास हेतु आराजी नम्बर 1228/1 रकबा 6.770 के अंश भाग 2.000 हेक्टेयर भूमि अरक्षित की है। उक्त आरक्षित भूमि को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जैतपुर को शासकीय अभिलेख  इन्द्रराज कराए जाने के निर्देश भी दिए है।
9

6 लाख 34 हजार से ज्यादा हुए मरीज भारत में 18334 अब तक मृत्यु हो गई

10
जल्द ही भारत दुनिया का तीसरा बड़ा संक्रमित राष्ट्र के पायदान पर पहुंच जाएगा



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...