मंगलवार, 30 जून 2020

TOP10 at 8PM 30.6.20 /उनका दावा, 80 करोड़ को मुफ्त राशन की व्यवस्था

TOP10 at 8PM  30.6.20


1
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने  "प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना" का नवंबर के अंत तक विस्तार करने की घोषणा की.प्रधानमंत्री ने कहा कि 80 करोड़ से अधिक लोगों को तीन महीने तक मुफ्त राशन प्रदान करने अर्थात परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 किलो मुफ्त चावल / गेहूं प्रदान करने के साथ-साथ प्रत्येक परिवार को प्रति माह 1 किलो दाल प्रदान करने के निर्णय पर पूरी दुनिया का ध्‍यान गया है।
उन्होंने कहा कि जितने लोगों को मुफ्त राशन दिया गया, वह कई बड़े देशों की आबादी से कई गुना है।प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्षा ऋतु के प्रारंभ के साथ, कृषि क्षेत्र में अधिकांश कार्य होते हैं। , अर्थात यह योजना जुलाई से नवंबर के अंत तक लागू रहेगी। इस पांच महीने की अवधि के दौरान, 80 करोड़ से अधिक लोगों को प्रति माह 5 किलो मुफ्त गेहूं / चावल उपलब्ध कराया जाएगा। परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 किग्रा मुफ्त चावल / गेहूं प्रदान करने के साथ, प्रत्येक परिवार को प्रति माह 1 किग्रा मुफ्त चना भी प्रदान किया जाएगा।


2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “जब से देश में अनलॉक हुआ है, व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही भी बढती ही चली जा रही है . पहले हम मास्क को लेकर, दो गज की दूरी को लेकर, 20 सेकेंड तक दिन में कई बार हाथ धोने को लेकर बहुत सतर्क थे. लॉकडाउन के दौरान बहुत गंभीरता से नियमों का पालन किया गया था. अब सरकारों को, स्थानीय निकाय की संस्थाओं को, देश के नागरिकों को, फिर से उसी तरह की सतर्कता दिखाने की जरूरत है.”

3

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन में चीन के साथ गतिरोध का उल्लेख नहीं होने की ओर इशारा करते हुए मंगलवार को प्रधानमंत्री पर शायरी के माध्यम से निशाना साधा. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ तू इधर उधर की न बात कर, ये बता कि क़ाफ़िला क्यूं लुटा, मुझे रहज़नों से गिला नहीं, तेरी रहबरी का सवाल है.’’ मोदी के संबोधन से पहले कांग्रेस नेता ने कहा था कि प्रधानमंत्री को देश को बताना चाहिए कि वह ‘भारतीय क्षेत्र में बैठे’ चीन के सैनिकों के कब और कैसे बाहर निकालेंगे.साथ ही, उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से यह आग्रह भी किया था कि कोरोना संकट के कारण परेशानी का सामना कर रहे गरीबों, मध्यम वर्ग और वेतनभोगी वर्ग को राहत देने के लिए ‘न्यूनतम आय गारंटी योजना’ (न्याय) की तर्ज पर छह महीने के लिए कोई योजना आरंभ करें. गांधी ने एक वीडियो संदेश में कहा था, ‘‘ पूरा देश जानता है कि चीन ने भारत की पवित्र जमीन छीनी हुई है. हम सभी जानते हैं कि चीन लद्दाख में चार जगह बैठा हुआ है. नरेंद्र मोदी जी देश को बताइए कि आप चीन की फौज को कब और कैसे बाहर निकालेंगे?’’

4

प्रदेश भर में 15 दिवसीय 'किल कोरोना अभियान' चलाया जायेगा। इसकी शुरूआत एक जुलाई को होगी। अभियान 15 जुलाई तक चलेगा। प्रदेश के सभी जिलों में वायरस नियंत्रण और स्वास्थ्य जागरूकता अभियान में सरकार और समाज साथ-साथ कार्य करेंगे।मुख्यमंत्री  ने आमजनों से अपील की है कि 'किल कोरोना अभियान' में घर-घर पहुंच रहे सर्वे दल को आवश्यक जानकारी देकर सहयोग करें। सर्दी- खांसी जुकाम के साथ डेंगू, मलेरिया, डायरिया आदि के लक्षण पाए जाने पर भी जरूरी परामर्श और उपचार नागरिकों को मिलेगा। मुख्यमंत्री ने इन कार्यों में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने का आग्रह किया है।प्रदेश भर में एक जुलाई से ''किल कोरोना'' अभियान की शुरूआत की जा रही है। लगातार 15 दिन तक चलने वाले इस अभियान में ऑगनवाडी कार्यकर्ता भी व्यापक सर्वेक्षण का कार्य करेंगी। ऑगनवाडी कार्यकर्ताओं को कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा की जानकारी देने के लिए 1 जुलाई को सजीव फोन इन कार्यक्रम ''हेलो ऑगनवाड़ी'' कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

5
प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वनिधि योजना में शहरी पथ व्यवसाइयों एवं हितग्राहियों को दिये जाने वाले ऋण पर राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त ब्याज अनुदान देने की स्वीकृति दी गई है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के संचालन के लिये विभागीय बजट में 25 करोड़ का प्रावधान किया गया है। योजना के अंतर्गत पथ व्यवसाइयों को दिये जाने वाले 10 हजार के लोन पर केन्द्र द्वारा दिये जाने वाले 7 प्रतिशत ब्याज, जो कि केन्द्र सरकार द्वारा वहन किया जायेगा, के अतिरिक्त ब्याज का वहन राज्य शासन करेगा। यह प्रावधान योजना की अवधि मार्च, 2022 तक जारी रहेगा।
 

6
कलेक्टर डॉ. सतेंद्र सिंह ने आदेश जारी कर  राजस्व निरीक्षक सोहागपुर  सनत सिंह को सीमांकन कार्य में लापरवाही बरतने, सीमांकन प्रतिवेदन समय पर प्रस्तुत नही करने,  राजस्व अधिकारी के आदेशों की अवहेलना करने एवं शासकीय कार्यों में रूचि न लेने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

7

संविदा स्वास्थ्य अधिकारी-कर्मचारी संघ ने कलेक्टर-एसपी को सौंपे ज्ञापन, कार्यवाही की मांग  डाॅक्टरों को लोग को भगवान के रूप में मानते है, लेकिन अनूपपुर में डाॅक्टरों का एक अलग ही रूप देखा गया है, जहां पर जिला चिकित्सालय के पांच डाॅक्टरों द्वारा अपनी दबंगई दिखाते हुए 27 जून को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अनूपपुर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक के निवास में जबरन घुस कर उनके साथ अपशब्दो का प्रयोग करते हुए जमकर मारपीट की गई साथ अत्याचार निवारण अधिनियम में फंसा देने की धमकी दी गईं। लोगो की जान बचाने वाले चिकित्सको को खुलेआम मारपीट करते देखा गया। वहीं पांच डाॅक्टरों द्वारा किए गए मारपीट पर 30 जून को संविदा स्वास्थ्य अधिकारी-कर्मचारी संघ अनूपपुर द्वारा कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए चिकित्सकों द्वारा किए जानेलेवा हमला करने के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की मांग की गई है।

8

पौने छह लाख तक बड़े भारत में कोरोना के मरीज



9
दुनिया की सूची में भारत तीसरे पायदान पर पहुंचने की रफ्तार में बढ़ रहा है फिलहाल वे चौथे पायदान पर बना हुआ है


10
शहडोल नगर की आराध्य देवी दुर्गा माता मंदिर का मनोहारी रूप


दुर्गा माता  के अनन्य सेवक  भूरा महाराज जी






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...