सोमवार, 1 जून 2020

TOP 10 AT 8PM 1जून20



TOP 10 AT 8PM  1जून20

1/__

कोरोना कारण अद्वैतवाद का पुर्नजागरण  :राज्यपाल
संकट बाद नई संस्कृति 
कोरोना संकट के कारण अद्वैतवाद का पुनर्जागरण हो रहा है। वेबीनार शुभारंभ 1 जून को राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा है
 सारा देश एकजुट होकर एकात्म भाव से इस संकट का आज समाधान ढूंढ रहा है। एक दूसरे का सहयोग कर रहा है। इस भाव को देख कर लगता है कि देश में अद्वैतवाद का पुनर्जागरण हो रहा है। यह बात राज्यपाल श्री टंडन ने पंडित शंभुनाथ शुक्ल विश्वविद्यालय शहडोल के तृतीय स्थापना दिवस कहा।जो प्रतिबंध लगे थे अब वे धीरे-धीरे हट रहे हैं, लेकिन अभी इस वायरस का खतरा टला नहीं है। हमे। धीरे-धीरे ही हम इस संकट से निजात पा लेंगे। संयम और धैर्य से काम लेना है। उन्होंने कहा कि इस संकटकाल के बाद नई संस्कृति का जन्म होने वाला है। ।
   पूर्व कुलपति  ए.डी.एन वाजपेयी ने कहा कोरोना संक्रमण के कारण उत्पन्न संकट के समय में राष्ट्र की देशज व्यवस्थाओं, संस्कृति, परंपरा और भाषा पर कार्य करते हुए स्वदेशी आचरण अपनाना होगा। उन्होंने बताया कि पांच दिवसीय इस आयोजन में कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते कार्य होगा।
स्वागत वक्तव्य विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर मुकेश तिवारी ने दिया।



2/__

कोविड-19 ग्राम गोडारू को सील कर आवश्यक व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के दिए निर्देश।

कलेक्टर ने कहा सभी व्यक्ति की स्क्रीनिंग कर गांव को सेनेटाइज कराएं-शहडोल कलेक्टर सतेंद्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक  सत्येंद्र शुक्ल ने आज विकासखण्ड गोहपारू के ग्राम गोडारू पहुंचकर कोरोना संभावित क्षेत्र का भ्रमण कर वहां आवश्यक व्यवस्थाओं के निर्देश दिए। 

3/___

पुष्पराजगढ़ के कई क्षेत्र कोविड-19 से कंटेनमेंट एरिया घोषित


4/_

प्रधानमंत्री मोदी मंत्रिमंडल ने कृषि और उससे संबंधित गतिविधियों के लिए बैंक से तीन लाख रूपए तक की अल्‍पकालिक ऋणों को चुकाए जाने की समय सीमा बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। यह रियायत 1 मार्च 2020 से 31 अगस्त 2020 के बीच चुकाए जाने वाले ऋणों के लिए दी गई है। ये ऋण अब 31 अगस्त 2020 तक चुकाए जा सकते हैं। कर्ज चुकाने की समय अवधि बढ़ाए जाने के बावजूद इन ऋणों पर बैंको को मिलने वाली वाली 2% की ब्याज  तथा किसानों को समय रहते ऋण चुकाने पर मिलने वाली 3% की छूट सुविधा यथावत जारी रहेगी।

5/__

जयसिंहनगर मे टिडडीदल का हमला पूरा आसमान से जमीन तक छाए रहे
टिडडीदल का जयसिंहनगर प्रवेश 
 छतीसगढ की ओर से होता हुआ पशिचम की ओर रवाना हो गये बताया जाता है कि टिड्डी  दल की लंबाई 1 किलोमीटर के करीब थी



6/

शहडोल। पिछले कई दिनों टिडडी दल के आने की आशंका थी जो अब जिले के  जयसिंगनगर तक आ गया भी है ।मानपुर से आगे बढ़ कर टिड्डी दल जयसिंह नगर पहुँचा । कृषि वैज्ञानिक और कृषि विज्ञान केंद्र के प्रबंधक डॉ मृगेंद्र सिंह ने बताया कि यह टिड्डी दल 1 किलोमीटर लंबा और 1 किलोमीटर चौड़ाई का है जो हवा की दिशा में उड़ता हुआ जयसिंहनगर के ग्राम देवरी में पहुँच गया और पश्चिम की ओर चल रही हवा की दिशा की ओर मुड़ गया फिलहाल इस टिड्डी दल से कितना नुकसान हुआ है इसकी जानकारी नही मिल पाई है। ।मानपुर से आगे बढ़ कर टिड्डी दल जयसिंह नगर पहुँचा । कृषि वैज्ञानिक और कृषि विज्ञान केंद्र के प्रबंधक ने बताया कि यह टिड्डी दल 1 किलोमीटर लंबा और 1 किलोमीटर चौड़ाई का है जो हवा की दिशा में उड़ता हुआ जयसिंहनगर के ग्राम देवरी में पहुँच गया और पश्चिम की ओर चल रही हवा की दिशा की ओर मुड़ गया फिलहाल इस टिड्डी दल से कितना नुकसान हुआ है इसकी जानकारी नही मिल पाई है6/__शहडोल जिले के आबकारी अधिकारी  सुरेश कुमार राजोरे के मार्गदर्शन में शराब
जिला आबकारी विभाग ने  आज दबिश देकर शराब के  ठिकानों पर छापा मारा ठिकानों पुष्पेन्द्र सिंह  संजय जयसवाल  अतुल जयसवाल   विजय गुप्ता कुल 04प्रकरण में अवैध शराब जप्त कर प्रकरण कायम किया ।

7/_

करीब तीन करोड़ पर से निर्मित बहुत चर्चित मोहन नाम तालाब के अच्छे दिन अब खत्म हो गए हैं वह प्रदूषण का पुनः बड़ा साम्राज्य बनने की कगार में है
इस समय रहते यदि प्रशासन ने समुचित निर्णय नहीं दिए तो तालाब अपने पुराने अस्तित्व पर लौट आएगा जो बेहद प्रदूषण कारी होगा

8/__
भारत में कोविड-19 की संक्रमित ओं की संख्या दो लाख के करीब पहुंचने को बेताब साडे पांच हजार लोगों जाने गई

9/__

दुनिया में 63 लाख लोगों के ऊपर मंडराया कोरोनावायरस का खतरा पौने चार लाख अब तक मौत के करीब

10/___


 मेडिकल कॉलेज शहडोल में  कोरोना जाॅच मशीन का फीता काटकर  जिला चिकित्सालय हेतु प्राप्त कोरोना वायरस के सेम्पल की जाॅच मशीन का फीता काटकर शुभांरम किया
। इस मौके पर कलेक्टर शहडोल डाॅ0 सतेन्द्र सिंह, अधीष्ठता चिकित्सा महाविद्यालय शहडोल डाॅ0 मिलिन्द शिरालकर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सिविल सर्जन शहडोल डाॅ0 व्ही0एस0 वारिया, डाॅ0 अभिषक गौर, प्रशासकीय अधिकारी डाॅ0 जितेन्द्र मिश्रा, डाॅ0 राजेश तेन्भुर्निकर, डाॅ0 संजय शुक्ला, डाॅ0 सुरभि शुक्ला, मेडिकल वैज्ञानिक डाॅ0 गौरव, डाॅ0 शिवलता, डाॅ0 अंशुमान सोनारे सहित चिकित्सा महाविद्यालय के अन्य चिकित्सक एवं स्टाप उपस्थित थे। 




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...