बुधवार, 3 जून 2020

TOP10 AT 8PM 3.6.20

TOP10 AT 8PM        3.6.20

1/1



1/2


आज नरेंद्र मोदी सरकार की कैबिनेट ने ‘मूल्य आश्वासन पर किसान (बंदोबस्ती और सुरक्षा) समझौता और कृषि सेवा अध्यादेश, 2020’ को स्वीकृति दे दी है।अध्यादेश किसानों को शोषण के भय के बिना समानता के आधार पर प्रसंस्करणकर्ताओं (प्रोसेसर्स), एग्रीगेटर्स, थोक विक्रेताओं, बड़े खुदरा कारोबारियों, निर्यातकों आदि के साथ जुड़ने में सक्षम बनाएगा। इससे बाजार की अनिश्चितता का जोखिम प्रायोजक पर हस्तांतिरत हो जाएगा और साथ ही किसानों की आधुनिक तकनीक और बेहतर इनपुट्स तक पहुंच भी सुनिश्चित होगी। इससे विपणन की लागत में कमी आएगी और किसानों की आय में सुधार होगा।यह अध्यादेश किसानों की उपज की वैश्विक बाजारों में आपूर्ति के लिए जरूरी आपूर्ति चेन तैयार करने को निजी क्षेत्र से निवेश आकर्षित करने में एक उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा। किसानों की ऊंचे मूल्य वाली कृषि के लिए तकनीक और परामर्श तक पहुंच सुनिश्चित होगी, साथ ही उन्हें ऐसी फसलों के लिए तैयार बाजार भी मिलेगा।


 2

रेत खदानों में मशीन से कार्य कराया जाना प्रतिबंधित करें,मंत्री कमल पटेल ने आज मंत्रालय में जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग में खनिज के उत्खनन के संबंध में खनिज विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि रेत खदानों में अधिक से अधिक मजदूरों को लगा कर उन्हें रोजगार दिया जाए।  कहा कि ड्रोन कैमरे से रेत खदानों की वीडियोग्राफी सुनिश्चित करें किसी भी हालत में मशीनों से उत्खनन न हो।  नर्मदा किनारे डम्पर या मशीनें पाये जाने पर मालिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जायेखनिज नीति का अक्षरश: पालन कराये जाने के भी निर्देश दिये। 

3

निजी भूमि की रेत किसान बेच सकेंगेमंत्री श्री पटेल ने संचालक खनिज  विनीत  ऑस्टिन से कहा कि जिन खेतों में पानी के बहाव से रेत आ जाती है, उन खेत मालिकों को रेत के विक्रय अधिकार संबंधी प्रावधान किये जायें।

4

नशे के खिलाफ जयसिंहनगर पुलिस की सफलता । जयसिंहनगर थानाप्रभारी योगेन्द्रसिंह द्बारा जयसिंहनगर मे नशीले पदार्थों के  मे कोरेक्स सिरप एवं मसरुका लगभग पांच लाख इकयावन हजार रुपये का जब्त कर बड़ी कार्यवाही कर माफियाओं को कड़ा सन्देश  दिया है।

पुलिस मौके पर पहुंचकर आरोपी अजय गुप्ता अश्विन कुमार / लाला प्रजापति को गिरफ्तार कर कार्यवाही की गयी उक्त कार्य वाही मे थाना प्रभारी के साथ एस आई सुनील कुमार, प्रीति कुशवाहा प्रधानआरक्षक प्रमोदप्रधान आरक्षक गुलाब सिंह, अखंड प्रताप भरत शुक्ल, नरेन्द्र आरमो ,विजय सिंह, लालमन कुशराम की भूमिका प्रमुख रही।

5

गोहपारू जनपद में 45 दिन मध्यान भोजन बच्चों तक ना पहुंचने के पीछे तर्क देते हुए सीईओ जिला पंचायत शहडोल का कहना है "जितना भी आया था, वह पहुंचा दिया गया शेष आने पर पहुंचाया जाएगा" गोहपारू व जैसीनगर जनपद में स्कूली बच्चों को मध्यान भोजन के कुछ जगह पहुंचाने और न पहुंचाने पर चर्चा के विषय पर इस तरह लगा विराम ।

6

शहडोल जिले के विभिन्न व्यापारी संगठनों ने संभागायुक्त शहडोल संभाग नरेश पाल को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।


  
7

चिकित्सा महाविद्यालय शहडोल में शीघ्र प्रारंभ होगी जनरल ओ.पी.डी.| ओ.पी.डी. सुचारू  कराने हेतु कमिश्नर शहडोल नरेश पाल,समिति गठित की । समिति में मुख्य कार्यपालन अधिकारी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय शहडोल सदस्य सचिव होगे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल शहडोल, डॉ. जी.एस. परिहार,  आरएमओ एवं क्वालिटी नोड़ल ऑफिसर  चिकित्सालय शहडोल  सदस्य होगे।व्यवस्थाओं के संबंध में प्रथम, तृतीय बुधवार को कमिश्नर कार्यालय में समीक्षा की जाएगी। 


8

भारत में दो लाख दस हजार के करीब हुए संक्रमित विंध्य प्रदेश में 114 संक्रमित व्यक्तियोंं की सूूची दर्शा रहा है कोविड-19 शहडोल संभाग में 40 संक्रमित व्यक्ति रीवा में 74
 9

कोविड-19 वायरस से सर्वाधिक संक्रमित विश्व के 20 राष्ट्रों का क्रम भारत सातवें स्थान पर
 10
कोरोना वायरस से निर्भीक शहडोल की सब्जी मंडी में मानो रौनक लौट आई है




  सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के विजय राघवन ने ‘ वायरस के साथ ही जीने‘ के संबंध में पांच सलाह दी 1. जब कभी घर से बाहर निकलेंमास्क जरूर लगायें2. हाथ की स्वच्छता को लेकर सतर्कता बरतें3. सोशल डिस्टेंस बना कर रखना4. परीक्षण  5.आइसोलेशन..पॉजिटिव आइसोलेटेड रहेंगे तो संक्रमित व्यक्ति दूसरों को संक्रमित नहीं कर सकेंगे। 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय संसद महामारी कोविड और कैंसर का खतरे मे.....: उपराष्ट्रपति

  मुंबई उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड की माने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  राम राज्य में और अमृतकाल के दौर में गुजर रही भारतीय लोकतंत्र का सं...